script

ऑक्सीजन सिलेंडर का विकल्प बनने लगे कंसन्ट्रेटर

locationउदयपुरPublished: Apr 30, 2021 09:11:23 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

र्कोरेानाकाल में नया नाम सामने आया है ‘ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर,। ये उपकरण सामान्य हवा से ऑक्सीजन तैयार कर मरीजों को संजीवनी देता है। खासकर जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं या कम है और होम आइसोलेशन मरीजों के लिए यह बड़ा विकल्प है।

ऑक्सीजन सिलेंडर का विकल्प बनने लगे कंसन्ट्रेटर

ऑक्सीजन सिलेंडर का विकल्प बनने लगे कंसन्ट्रेटर

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. उदयपुर में ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए अब नई तैयारी शुरू की है, जहां एक ओर एसएसबी को लिक्विड ऑक्सीजन प्लान्ट से जोड़ा जा रहा है, वहीं दूसरी ओर एमबी हॉस्पिटल को जल्द ही 559 कंसन्ट्रेटर मिलेंगे। राज्य सरकार जल्द ही आरएनटी मेडिकल कॉलेज, एमबी हॉस्पिटल को करीब 450 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर देगी, जबकि कॉलेज प्रशासन ने 10-10 लीटर क्षमता के 109 कंसन्ट्रेटर का ऑर्डर किया है, जो कोटा की एसवी इंजीनियरिंग सर्विसेज कंपनी उपलब्ध करवाएगी। यूसीसीआई की ओर से दिए गए 20 कंसन्ट्रेटर इएसआईसी में लगा दिए गए हैं, जबकि उसकी ओर से 80 और दिए जाएंगे।
——
ये राशि अपने मद से दी है विधायकों ने

इनमें से आरएनटी मेडिकल कॉलेज ने 75 लाख के कंसन्ट्रेटर ऑर्डर किए हैं, जो मई के दूसरे सप्ताह तक मिल जाएंगे।
विधानसभा- खेरवाड़ा

विधायक – दयाराम परमार, 50 लाख
—–
विधानसभा-मावली
विधायक – धर्मनारायण जोशी, 30 लाख व एक माह का वेतन

—-
विधानसभा- गोगुंदा

विधायक- प्रताप गमेती, 30 लाख
—–

विधानसभा – झाड़ोल
विधायक-बाबूलाल खराड़ी, 30 लाख

—–
विधानसभा-उदयपुर शहर

विधायक- गुलाबचंद कटारिया, 25 लाख
विधानसभा- उदयपुर ग्रामीण
विधायक- फू लसिंह मीणा, भाजपा, 25 लाख
विधानसभा क्षेत्र . सलूंबर

विधायक-अमृतलाल मीणा, 25 लाख
——-

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, सामान्य हवा से ऑक्सीजन जेनरेट करता है। लिक्विड ऑक्सीजन या प्रेशराइज्ड ऑक्सीजन की सुविधा नहीं होने पर ये कारगर हैं। छोटे अस्पतालों, नर्सिंग होम, क्लीनिक, होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए मददगार है। सांस की तकलीफ ों वाले मरीजों के लिए कंसन्ट्रेटर प्रेशर स्विंग एब्जॉप्र्शन तकनीक का इस्तेमाल कर आक्सीजन बनाता है। प्राकृतिक हवा में 21 फीसदी ऑक्सीजन है। 78
फ ीसदी नाइट्रोजन और शेष हिस्से में अन्य गैसे होती है, इसे सामान्य हवा से नाइट्रोजन को अलग करता है। ऑक्सीजन गैस बाहर निकालता है, एक ट्यूब के जरिए इसका इस्तेमाल मरीज सांस लेने में करते हैं। लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन 99 फीसदी और कंसन्ट्रेटर 93 से 95 फ ीसदी तक शुद्ध ऑक्सीजन देता है।
——–
एमबी के अतिरिक्त अधीक्षक रमेश जोशी ने बताया कि 20 कंसन्ट्रेटर इएसआईसी में लगाए हैं, ये नियमित 24 घंटा ऑक्सीजन की सप्लाई देंगे। इसमें एक केबल होने के कारण मरीज इसे लगाकर कुछ दूरी तक घूम सकता है। होम आइसोलेशन के रोगियों के लिए बेहतर विकल्प है।
मरीजों को मिलेगी सुविधा
कंसन्ट्रेटर जैसे-जैसे हमें मिलेंगे हम इसे मरीजों को उपलब्ध करवाते रहेंगे, अच्छी संख्या में मिलने के बाद काफी राहत मिलेगी, मरीजों के लिए ये ऑक्सीजन का बड़ा सहारा है।

डॉ. लाखन पोसवाल, प्राचार्य, आरएनटी मेडिकल कॉलेज, उदयपुर

ट्रेंडिंग वीडियो