राजस्थान विद्यापीठ का दीक्षांत समारोह: 'पत्रिका' के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी को डी. लिट की उपाधि

Madhulika Singh

Updated: 10 Mar 2018, 01:34:12 PM (IST)

Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर . जनार्दनराय नागर राजस्थान विद्यापीठ डीम्ड टू बी विश्वविद्यालय का नौवां दीक्षांत समारोह शनिवार सुबह प्रतापनगर स्थित विवि परिसर में आयोजित हुआ।

 

समारोह में पत्रिका के प्रधान संपादक डॉ. गुलाब कोठारी को डी. लिट की उपाधि से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद्मभूषण डॉ. सत्यव्रत शास्त्री एवं विशिष्ट अतिथि एनएस. राठौड थे। अध्यक्षता कुलाधिपति एचसी. पारख ने की। समारोह को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो एस एस सारंगदेवोत ने कहा की पत्रिका समूह के प्रधान सम्पादक गुलाबजीकोठारी के ज्ञान को विवि सम्मानित कर गौरव महसूस करता है। इस अवसर पर कोठारी जी ने कहा की आज के समय में डिग्रियां जीवन में उपयोगी हो ऐसा शोध होना चाइये और इस दिशा में विद्यापीठ विवि आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा की हमे अपने आप को समझना होगा। दुसरो की नक़ल करके जीना जीवन नहीं है बल्कि खुद की पहचान करो। रोज 10 मिनिट अपने आप से बात करो तभी स्वयं का विकास कर पाओगे। कोठारी जी ने कहा की विद्यापीठ नवाचारों का सम्मान करता है वो मेरे कार्यो ज्ञान को सदैव देख रहा है ऐसे में विवि का आभारी हु क्योंकि यह ज्ञान समाज के काम आएगा। समारोह में मुख्य अतिथि सत्यव्रत शास्त्री ने कहा की गुरु के सद गुण ग्रहण करे और जीवन में आगे बढे। दीक्षांत समारोह में सैकड़ों छात्र उनके अभिभावक और विवि के फेकल्टी स्टाफ समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

 

READ MORE : गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया का यह वीडियो हुआ वायरल, पड़ताल की तो सामने आया यह सच

 

दीक्षांत समारोह में कुल 214 छात्र-छात्राओं को सम्मान प्रदान किया गया। 84 विद्यार्थियों को गोल्ड प्लेटिनम मेडल दिए गए जिनमें से 62 महिलाएं हैं। समारोह में 130 शोधार्थियों को पीएचडी उपाधि दी गई। समारोह में वाणिज्य संकाय में 7, कम्प्यूटर साइंस में 12, शिक्षा संकाय में 29, मानविकी संकाय में 11 व सामाजिक विज्ञान संकाय में 52 शोधार्थियों को पीएचडी उपाधि प्रदान की गई। विद्यार्थियों एवं समस्त कार्यकर्ता पारम्परिक वेशभूषा में नजर आए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned