scriptकोरोना भी दूर नहीं कर पाया जिले में डॉक्टरों की कमी | Corona also could not overcome the shortage of doctors in the district | Patrika News
उदयपुर

कोरोना भी दूर नहीं कर पाया जिले में डॉक्टरों की कमी

– एमबी हॉस्पिटल जूझ रहा है अन्य कार्मिकों के रिक्त पदों की समस्या से- आरएनटी यूटीबी आधार पर डॉक्टर ले सकता है, लेकिन अन्य कार्मिक नहीं

उदयपुरJun 18, 2021 / 07:19 am

bhuvanesh pandya

doctor.jpg

एमबी हॉस्पिटल जूझ रहा है अन्य कार्मिकों के रिक्त पदों की समस्या से

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. कोरोना का प्रकोप अभी कुछ कम हुआ है, लेकिन पिछले दिनों के हाल कोई भूला नहीं है। लगातार बढ़ते मरीज और चिकित्सकों से लेकर अन्य स्टाफकर्मियों की मारामारी इस कोरोनाकाल में भी दूर नहीं हुई है। जिले में जहां केवल चिकित्सकों के 48 पद रिक्त हैं, वहीं एमबी हॉस्पिटल अन्य कार्मिकों की मारामारी झेल रहा है। हालांकि प्रयासकर एमबी प्रबन्धन ने कांटे्रक्ट पर कुछ कार्मिकों की भरपाई करने की कोशिश की है, लेकिन उसे केवल कामचलाऊ ही कहा जा सकता है।
—–
ये है जिले के हाल – सीएचसी, पीएचसी की स्थिति

पद- स्वीकृत- कार्यरत- रिक्त
कनिष्ट विशेषज्ञ- 61-31-30

वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी- 20-15-5
चिकित्सा अधिकारी- 153-145-8

चिकित्सा अधिकारी दन्त- 10-5-5
कुल पद- 244-196- 48

—–
एमबी हॉस्पिटल: ठेके पर कार्मिक
यहां चिकित्सक व नर्सेज की कमी नहीं है, लेकिन अन्य पदों की कमी व्यवस्थाओं को प्रभावित कर रहे हैं। ठेके पर जो कार्मिक लिए गए हैं, वे कम मानदेय के कारण इतना आउटपुट नहीं दे पाते जितनी जरूरत होती है।
पद- स्वीकृत- कार्यरत- रिक्त
वार्ड बॉय और वार्ड- 646- 208-438

रेडियोग्राफर- 88- 18- 70
फार्मासिस्ट- 86- 58-28

इसीजी टेक्नीशियन- 11- 2-9
लैब टेक्नीशियन- 258- 62-196

———
छोटे पद के लिए स्वीकृति नहीं

प्राचार्य को डॉक्टर लेने की अनुमति, लेकिन यूटीबी (अर्जेन्ट टेम्प्रेरी बेस) के आधार पर अन्य कार्मिक नहीं ले सकते। यानी प्राचार्य असिस्टेंट प्रोफसर, सीनियर व जूनियर रेजिडेंट, सीनियर डेमोस्ट्रेटर पद पर तो एमसीआई के नियमानुसार ले यूटीबी पर ले सकते हैं, लेकिन अन्य पदों पर केवल कान्ट्रेक्ट पर ही ले सकते हैं, इनके यूटीबी के आधार पर लेने की स्वीकृति नहीं है। यूटीबी में नर्सिंग स्टाफ- 26500 में आता है जबकि ठेके पर उसे 8 हजार रुपए मिलते हैं, इसी प्रकार लैब टेक्नीशियन को यूटीबी में 18500 रुपए मिलते हैं, जबकि ठेके पर 7 हजार रुपए दिए जाते हैं।
———
प्रयास किए हैं
एमबी आरएनटी में चिकित्सक व नर्सेज की कमी नहीं है, यहां अन्य स्टाफकर्मियों की कमी है, प्रयास से कुछ पद जरूर ठेके पर भरे गए हैं, लेकिन नियमित कार्मिक जैसी गति व काम की समस्या हमेशा बनी रहती है।
डॉ. लाखन पोसवाल, प्राचार्य, आरएनटी मेडिकल कॉलेज
—–

जिले में चिकित्सकों की कमी को पूरी करने के लिए प्रयास जारी है, कुछ चिकित्सकों को तो लगाया गया है, लेकिन जो रिक्त पद हैं उन्हें जल्द ही भरा जाएगा।
डॉ. दिनेश खराड़ी, सीएमएचओ, उदयपुर

Home / Udaipur / कोरोना भी दूर नहीं कर पाया जिले में डॉक्टरों की कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो