scriptCorona : रिसोर्ट-होटल में 50 प्रतिशत शादियों की बुकिंग कैंसिल, 50 मेहमानों की गाइडलाइन का असर | corona guidelines effect in marriage, hotel and resort cancellation | Patrika News

Corona : रिसोर्ट-होटल में 50 प्रतिशत शादियों की बुकिंग कैंसिल, 50 मेहमानों की गाइडलाइन का असर

locationउदयपुरPublished: Jan 16, 2022 11:04:23 am

Submitted by:

Mukesh Hingar

वेडिंग व होटल इंडस्ट्रीज को लगा कोरोना का करंट, आयोजक बोले 50 मेहमानों के लिए 100 कमरें क्यों लें

Child marriage

Child marriage

मुकेश हिंगड़
कोरोना की तीसरी लहर की मार फिर वेडिंग व होटल इंडस्ट्रीज पर पड़ी है। इन पर ऐसा करंट लगा कि इसी महीने होने वाली शादियों में मेहमानों की संख्या कम होते ही सीधे बुकिंग कैंसिल हो गई है। कई रिसोर्ट व होटलों में 50 प्रतिशत कैंसिल हुई तो कई में आपस में नया अनुबंध मेहमानों की संख्या को देखते हुए किया गया। शादियों के आयोजन में जुड़े इवेंट कंपनी से लेकर टेंट, डेकोरेशन पर भी पड़ा है। शादियों की धूम अब शुरू होने वाली है।
मल मास खत्म होते ही बड़ी संख्या में शादियों की धूम है। ऐसे में उदयपुर में कई परिवारों ने बाहर से आकर यहां शादी कराने को लेकर होटल-रिसोर्ट में बुकिंग करवाई तो बड़ी संख्या में स्थानीय स्तर पर भी शादियां है। होटल-रिसोर्ट संचालकों के अनुसार उदयपुर शहर में कई बड़े होटलों में 50 प्रतिशत बुकिंग कैंसिल हुई है। कोरोना की तीसरी लहर के साथ बढ़े कोरोना केस और राज्य सरकार की नई गाइडलाइन के बाद इस इंडस्ट्रीज को सबसे बड़ा झटका लगा है क्योंकि इन आयोजनों की बुकिंग पहले हो चुकी थी। वैसे बताते हैं कि बुकिंग के दौरान कोरोना गाइड लाइन की बात को ध्यान में रखते हुए ही अनुबंध हुए है, लेकिन बड़ी संख्या में आने वाले मेहमानों की संख्या सीमित होते ही सारी व्यवस्थाएं बिगड़ गई। होटल एसोसिएशन उदयपुर के सचिव जतिन श्रीमाली कहते है कि कोविड की वजह से होटल व्यवसाय पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। थोड़े बहुत पर्यटक जो आते हैं, वे भी रुक गए। उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल बताते हैं कि उदयपुर में इसी महीने में होने वाली शादियों को लेकर भी होटल व रिसोर्ट में हुई बुकिंग प्रभावित हुई है, जबकि यहां बाहर से भी बड़ी संख्या में शादियां होती है।

नई गाइडलाइन में शहर में 50 व गांवों में 100

राज्य सरकार की नई गाइडलाइन में शादियों को लेकर शहरी क्षेत्र में मेहमानों की संख्या 50 और ग्रामीण में 100 कर दी है। इसमें बैंड बाजे वालों को अलग से जोड़ा गया है। गाइड लाइन के बाद आयोजकों का कहना है कि वर-वधू पक्ष दोनों मिलकर एक ही जगह शादी कर रहे तो 50 का आंकड़ा कम है, क्योंकि इतने तो एक पक्ष के घर के लोग ही हो जाते हैं। एकाएक कोरोना के केस के आंकड़े बढ़े तो सरकार ने हालात नहीं बिगड़े इसलिए नई गाइडलाइन में संख्या कम की।

50 जनों की शादी तो घर ही कर लेंगे
होटल-रिसोर्ट के संचालकों के अनुसार बुकिंग कैंसिल कराने वालों के तर्क है कि हमारे मेहमानों की संख्या को देखकर ही होटल के कमरे व गार्डन बुक कराए, लेकिन जब 50 मेहमान ही बुलाने तो इतना खर्चा क्यों करें। 50 मेहमानों की व्यवस्था तो घर और आसपास ही कर लेंगे। कई जगह आपस में समझ कर नए अनुबंध हुए तो कुछ ने शादी के लिए नई छोटी और सस्ती जगह बुक कराई। बाहर से आकर यहां शादी करने वालों ने तो बुकिंग कैंसिल कराकर जहां के वे निवासी है, वहीं शादी कराने का फैसला किया।

गुजरात में 400 की संख्या तो वहां चले गए कुछ लोग

गुजरात में कोरोना गाइडलाइन के दौरान पहले 400 मेहमानों की संख्या थी तो उदयपुर के कुछ लोगों ने वहां बुकिंग करवा दी, लेकिन अभी तीन दिन पहले वहां यह संख्या 150 कर दी है। होटल व्यवसायी नानालाल वया कहते हैं कि एक आयोजक 400 की संख्या होने पर गुजरात में बुकिंग करा दी लेकिन वहां संख्या फिर 150 कर दी, वे कहते हंै उनकी होटल में भी बुकिंग कैंसिल हुई है।

शादियों की धूम आज से
मलमास खत्म होने के साथ ही शादियों की धूम भी 15 जनवरी से शुरू हो जाएगी। शनिवार को शादियों से जुड़े आयोजनों में कई कार्यक्रम शुरू हो गए है। इस महीने में 20, 22, 23, 24 व 25 जनवरी की शादियां है। इसके अलावा इसके बाद भी रिसेप्शन के समारोह भी है।

उम्मीदें बड़ी थी पर हाथ निराशा लगी
सरकार की गाइडलाइन में 50 एवं 100 व्यक्तियों की ही होने से शादियों पर बड़ा असर पड़ा है। रिसोर्ट में शादियों की कई बुकिंग कैंसिल हो रही है तो कहीं रूम कम किए जा रहे हैं। होटल व रिसोर्ट संचालकों को बहुत उम्मीद थी कि शादियों के सीजन में इस बार तो अच्छी स्थिति रहेगी लेकिन बड़ी निराशा हाथ लगी जब बुकिंग कैंसिल हो रही है। इसमें सरकार को जगह व स्थान के अनुसार मेहमानों की संख्या का आंकड़ा रखना चाहिए ताकि कोविड संक्रमण से भी बच सके और इस इंडस्ट्रीज को भी ऑक्सीजन मिल सके।
– सुदर्शन देव कारोही, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, होटल एसोसिएशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो