एक ही मोहल्ले में कई संक्रमित,कोरोना की चेन ढूंढऩा चैलेन्ज

एक ही मोहल्ले में कई संक्रमित,कोरोना की चेन ढूंढऩा चैलेन्ज

By: Mohammed illiyas

Updated: 10 May 2020, 07:11 PM IST

मोहम्मद इलियास/उदयपुर
कोरोना ऐसा वायरस जो कहीं भी किसी को भी चपेट में ले सकता है। उदयपुर में कोरोना ब्लास्ट के बाद एकाएक 66 संक्रमितों के सामने आने के पीछे अन्य कारण भी हैं, जो कोरोना की चेन तोडऩे में बाधक बने हुए है। होमगार्ड जवान सबसे पहले जांच करवाने पहुंचा और पॉजिटिव निकला। कांजी का हाटा हेलावाड़ी के जिस इलाके में होमगार्ड रहता है वहां कई सफाईकर्मियों के अलावा किराणा की दुकान करने वाला दम्पती भी जांच में पॉजिटिव पाए गए है। ऐसे में पुलिस-प्रशासन व मेडिकल टीम के लिए इसकी चेन ढूंढऩा मुश्किल रहा है।उदयपुर जिले में कुल 990 होमगार्ड है, इनमें से 350 कोरोना में पुलिस के साथ ड्यूटी दे रहे हैं। ये भी अपने परिवार को छोड़ हर चौराहे पर नुक्कड़ के अलावा राशन वितरण व गेट की ड्यूटी कर रहे हंै। कोरोना संक्रमण क्षेत्र में सेनेटाइज्ड करने के लिए दमकल वाहनों के भी यहीं लोग साथ जा रहे थे तो कफ्र्यूग्रस्त इलाके से लेकर गांवों में भी इनकी ड्यूटी लगी हुई है। ऐसी स्थिति में ये भी किसी सच्चे कर्मवीर से कम नहीं है।
--
अलग-अलग तर्क, चेन नहीं मिल रही
- पॉजिटिव होमगार्ड यूआईटी में 60 साथियों के साथ ड्यूटी पर था। पॉजिटिव होमगार्ड ने वहां पर गेट के अलावा राशन वितरण में ड्यूटी दी। वहां पर तीन जनों को छोड़ किसी भी साथी को नहीं हुआ।
- हेलावाड़़ी में एक साथ 23 सफाई कार्मिक भी पॉजिटिव मिले। य्रे सभी शहर की अलग-अलग जगह पर साफ सफाई का काम करते है, संयोगवश में इनमें से किसी के साथ यह मोहल्ले में आ सकता है।
- कांजी का हाटा, हेलावाड़ी में किराणा का व्यवसाय करने वाले दुकानदार दम्पती भी पॉजिटिव आए। उनके यहां किसी ग्राहक से यह फैला हो इसके बारे में अभी कोई स्पष्ट नहीं हो पा रहा है।
--
सब जगह ड्यूटी दे रहे है होमगार्ड
जिले में तैनात होमगार्ड - 930
शहर में ड्यूटी दे रहे -350
देहात में रहे रहे -104 बाहर
शहर में दमकल विभाग में -90
यूआईटी, नगरनिगम में - 90
बाकि अन्य विभागों में तैनातगी
--
इनका कहना है
जहां भी होमगार्ड के जवान तैनात है वहां मैं स्वयं उनकी हौजलाई अफजाई के लिए जा रहा हूं। इसी क्रम में यूआईटी भी गया वहां मेरे भी टेस्ट हुए, मेरे कोई लक्षण नहीं थे फिर भी जवानों की हौसलें के लिए सबसे पहले टेस्ट करवाया। जवानों द्वारा दुख की इस घड़ी में जो ड्यूटी दे रहे मैं उनकी सराहना करता हूं।
प्रणय जसोरिया, होमगार्ड कमांडेट

Corona virus
Mohammed illiyas Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned