सामूहिक प्रयास से होगा कोरोना टीकाकरण सफल

कलक्टर ने सरपंच-प्रधान से किया संवाद

By: bhuvanesh pandya

Published: 02 Mar 2021, 08:19 AM IST

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. कलक्टर चेतन देवड़ा ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जिले में ब्लॉक स्तर पर कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजा लिया। कलक्टर देवड़ा ने प्रधान, सरपंच, वार्डपंच और ब्लॉक स्तर के संबंधित अधिकारियों से संवाद करते हुए कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण को एक सामूहिक संकल्प के साथ सफ ल बनाने की शपथ दिलवाई। कलक्टर ने जनप्रतिनिधियों से कोरोना टीकाकरण के संबंध में सलाह और सुझाव भी मांगे। वीसी के दौरान एडीएम ओपी बुनकर, जिला परिषद एसीईओ शैलेष सुराणा, गिर्वा एसडीएम डॉ सौम्या झा, सीएमएचओ दिनेश खराड़ी उपस्थित थे।

----
आज से पीएचसी पर भी कोरोना टीकाकरण

कलक्टर ने जिले की भौगोलिक परिस्थितियों और जनसांख्यिकी को देखते हुए मंगलवार से जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यकता हुई तो हम पीएचसी से भी निचले स्तर पर कोरोना वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध करवाएंगे।
----

लापरवाही से बढ़ रहे हैं केस
वीसी के दौरान गिर्वा प्रधान सज्जन कटारा ने कोरोना सक्रमितों की बढ़ती संख्या पर चिंता जताई तो कलक्टर ने बताया कि मास्क नहीं लगाने और दो गज की दूरी का पालन नहीं करने से केसों में वृद्धि हुई है। वैक्सीन आने के बाद लोग लापरवाह हो रहे हैं, जबकि कोरोना का टीका लगवाने के बाद भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है।

----
गांवों में चलेगा विशेष अभियान

वीसी के दौरान कलक्टर देवड़ा ने जनप्रतिनिधियों से वैक्सीनेशन से जुड़े सुझाव मांगे तो जिले के सभी ब्लॉक के जनप्रतिनिधियों ने कोरोना टीकाकरण में मिसाल पेश करने के लिए प्रतिबद्धता जताई और कहा कि प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हम गांव.गांव तक कोरोना वैक्सीन के प्रति जागरुकता लाएंगे। पहले खुद टीका लगवाएंगे और दूसरों को भी लगवाएंगे। वल्लभनगर एसडीएम श्रवण सिंह राठौड़ ने बताया कि वल्लभनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तैयारियों के साथ ही कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण भी शुरू हो गया है।
----

घर बैठे करवा सकते हैं पंजीयन
सीएमएचओ दिनेश खराड़ी ने बताया कि गंभीर बीमारी से ग्रस्त 45 से 59 वर्ष के व्यक्तियों को चिकित्सकीय प्रमाण पत्र दिखाने पर वैक्सीन लगाया जाएगा। इस बारे में सर्टिफि केट जारी करने के लिए सभी ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों तथा सीएचसी व पीएचसी प्रभारी को निर्देश दिए गए है। टीकाकरण के लिए कोविन 2.0 एप तैयार किया गया है, इसके माध्यम से नागरिक घर बैठे मोबाइल द्वारा पंजीयन करवा सकते हैं। कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर भी ऑन द स्पॉट पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड लाना होगा।

bhuvanesh pandya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned