scriptVIDEO : लेकसिटी में कोविड टीके कुछ देर में लगेंगे, हॉस्पिटल में त्योहार सा माहौल | coronavirus-vaccine-live-updates- covid-19-vaccination-in-udaipur | Patrika News

VIDEO : लेकसिटी में कोविड टीके कुछ देर में लगेंगे, हॉस्पिटल में त्योहार सा माहौल

locationउदयपुरPublished: Jan 16, 2021 10:56:58 am

Submitted by:

Mukesh Hingar

उदयपुर जिले में 9 केन्द्रों पर टीके लगाए जाएंगे

लेकसिटी में कोविड टीके कुछ देर में लगेंगे, हॉस्पिटल में त्योहार सा माहौल

लेकसिटी में कोविड टीके कुछ देर में लगेंगे, हॉस्पिटल में त्योहार सा माहौल

उदयपुर. अर्से से जिसका सबको इंतजार था आज वो दिन भी आ गया। कोरोना की पाश में जकड़ा हर कोई मानो इस पल की बेसब्री से राह तक रहा था। आज वो घड़ी आ गई जो आने वाले दिनों में हर व्यक्ति को कोरोना की कैद से बाहर निकलने की नई राह देगी। उदयपुर जिले के 900 स्वास्थ्यकर्मियों को शनिवार को कोविशिल्ड वैक्सीन के टीके लगेंगे। जिले में बांटे गए नौ केन्द्रोंं पर प्रत्येक पर सौ-सौ कार्मिकों को ये टीके लगाए जाएंगे। इसको लेकर हॉस्पिटल में त्योहार सा माहौल है वहां सजावट की गई और खुश्यिों भरा माहौल है। चिकित्सा विभाग व जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। ज़िला कलेक्टर चेतन देवड़ा भी केन्द्रों पर पहुँचे।

हर सेंटर पर तीन कक्ष
– वेटिंग एरिया – पहले जो भी लाभार्थी पहुंचेगा, उसे जरूरत होने पर
यहां बिठाया जा सकेगा।
– टीकाकरण कक्ष – यहां टीका लगाया जाएगा। यहां पर फिजिशियन भी मौजूद रहेंगे।
– निगरानी कक्ष – टीकाकरण के बाद यहां लाभार्थी को करीब तीस मिनट तक बिठाया जाएगा ताकि यदि कोई रिएक्शन हो तो पता चल जाएगा, इससे समय रहते इस पर नियंत्रण किया जा सकेगा।
पहचान पत्र और संदेश से प्रवेश
यदि कोई भी लाभार्थी वैक्सीनेशन के लिए किसी भी केन्द्र पर जाएगा तो उसे पहचान पत्र देखकर अन्दर प्रवेश देंगे। पहचान पत्र के साथ ही वेरिफायर उस हैल्थ वर्कर की आईडी को एप में वेरिफाई कर देखेगा कि यह वहीं कार्मिक है। इसके बाद टीकाकरण कक्ष में जाकर वह वैक्सीन लगवाएगा। वेक्सीन लगवाने की जानकारी वह लाभार्थी फिर से वेरिफायर को देगा। वेरिफायर उस लाभार्थी को टीका लगने की जानकारी एप में इन्द्राज करेगा। इसके बाद उस लाभार्थी को निगरानी कक्ष में आधा घंटा बैठना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो