scriptअगर आप सरकारी शिक्षक हैं तो आपके लिए बड़़े़े काम की है ये खबर, बीकानेर निदेशालय ने किया है कुछ ऐसा | Counselling Will Start Again. school education in rajasthan | Patrika News

अगर आप सरकारी शिक्षक हैं तो आपके लिए बड़़े़े काम की है ये खबर, बीकानेर निदेशालय ने किया है कुछ ऐसा

locationउदयपुरPublished: Jun 19, 2019 02:03:51 pm

Submitted by:

madhulika singh

– school education in rajasthan प्रारंभिक से माध्यमिक में पदस्थापन के लिए इसी सप्ताह फिर से होगी काउंसलिंग

teachers

teacher salary

चंदनसिंह देवड़ा/उदयपुर . प्रारंभिक से माध्यमिक School Education in rajasthan में पदस्थापन के लिए जिले में जिन 162 शिक्षकों की 6-डी की गई थी उसे सरकार ने निरस्त कर दिया है। बीकानेर निदेशालय bikaner Directorate of education ने इस संदर्भ में निर्देश देते हुए इसी सप्ताह फिर से काउंसलिंग करने को कहा है। यह इसलिए किया गया कि जो 6-डी की गई उसमें विधवा, एकल, परित्‍यक्‍ता महिला शिक्षिकाओं के प्रति अधिकारियों ने पूर्व सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के चलते संवेदना दिखाई। जबकि मौजूदा सरकार इन्हें भी काउंसलिंग में शामिल करना चाहती है। सूत्रों के अनुसार बुधवार को काउंसलिंग की तारीख भी तय कर दी जाएगी। बता दें, प्रदेशभर में 6डी काउंसलिंग हुई, लेकिन केवल उदयपुर जिले की निरस्त की गई है।
यह हुआ था पहले

गौरतलब है कि 10 जून को बीकानेर निदेशालय के निर्देश पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शिवजी गौड़, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय भरत जोशी ने गोवर्धन विलास स्कूल में लेवल-1 व लेवल-2 में 6डी की थी। सुबह 9 बजे शिक्षक और शिक्षिकाएं मौजूद रहे। यहां 256 परिवेदनाएं आई थी। पूर्व सरकार के समय विधवा, परितकत्या, एकल महिलाओं को काउंसलिंग में शामिल होने नहीं होने का विकल्प देने के साथ रियायत भी थी। इसी के चलते परिवेदनाएं आने पर कुछ नाम लिस्ट से बाहर कर दिए गए जबकि कुछ को दूर पदस्थापित कर दिया। रात 1 बजे तक काउंसलिंग चली और 11 जून तडक़े 162 की सूची जारी कर 15 जून तक कार्यग्रहण के आदेश जारी कर दिए। इसके बाद 20 जून तक कार्यग्रहण का समय बढ़ा दिया गया।
READ MORE : पिछले 4 साल से था यहां इसका आतंक, यह कोई Dacoit Jagan नहीं लेकिन थरथर कांपते हैं लोग इसके आ जाने से..

अब यह होगा
सूत्रों के अनुसार विधवा, परित्यक्ता, एकल महिलाओं को काउंसलिंग सूची में शामिल किया जाएगा। शहर में पहले ही 6डी की रिक्तता नहीं बताई ऐसे में सूची से नाम बाहर करने के लिए परिवेदना देने के बाद भी अब इनको खाली जगह पर जाना पड़ेगा। इधर, कुछ शिक्षक संगठनों ने सरकार और निदेशालय तक यह बात पहुंचाई कि विचारधारा विशेष से जुड़े शिक्षकों को फायदा देने के लिए उनके नाम लिस्ट से बाहर किए गए। अब पुन: काउंसलिंग शुक्रवार तक की जा सकती है।
इनका कहना है..

उदयपुर में हुई 6डी में कुछ तकनीकी खामियां रही, जिस पर उच्चाधिकारियों के आदेश और निर्देशानुसार पुन: काउंसलिंग करवानी है। – भरत मेहता, संयुक्त निदेशक(स्कूल शिक्षा) उदयपुर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो