scriptcovid vaccination of children started in Udaipur - Children are the me | उदयपुर में 11वीं कक्षा की रीना को लगा जिले का पहला टीका: 18465 बच्चों को लगी वैक्सीन | Patrika News

उदयपुर में 11वीं कक्षा की रीना को लगा जिले का पहला टीका: 18465 बच्चों को लगी वैक्सीन

उदयपुर में बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन शुरू

समाज के संदेशवाहक हैं बच्चे, जागरूकता फैलाएं कलक्टर

उदयपुर

Published: January 05, 2022 08:14:03 am

प्रदेश सहित जिले भर में 15 से 18 वर्षीय बच्चों का टीकाकरण सोमवार से शुरू हुआ। जिला कलक्टर चेतन देवड़ा की मौजूदगी में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय रेजिडेंसी की ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा रीना पुष्करणा को जिले में पहला एंटीकोरोना कोवैक्सीन टीका लगाया गया। टीका भूपालपुरा डिस्पेंसरी की दीपा डेनियल ने लगाया। चित्तौडगढ़़ निवासी रीना ने टीका लगवाने के बाद पत्रिका से बातचीत में कहा कि उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन की जानकारी दी गई थी। उन्हें टीका लगने के बाद बुखार से बचने की दवा भी दी गई थी, लेकिन उनकी तबीयत सामान्य रही। शाम सात बजे तक उदयपुर में 18465 बच्चों को टीका लगाया गया।
उदयपुर में 11वीं कक्षा की रीना को लगा जिले का पहला टीका: 18465 बच्चों को लगी वैक्सीन
उदयपुर में 11वीं कक्षा की रीना को लगा जिले का पहला टीका: 18465 बच्चों को लगी वैक्सीन
-------

बच्चे समाज के संदेशवाहकजिला कलक्टर देवड़ा ने कहा है कि बच्चे समाज के संदेशवाहक हैं, वे स्वयं भी वैक्सीन लगवाएं और अपने घर-परिवार व पास पड़ोस के साथ-साथ अन्य बच्चों और बुजुर्गों को कोरोना के वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करें, ताकि हर व्यक्ति कोरोना से सुरक्षित हो सके। कलक्टर देवड़ा सोमवार को रेजीडेंसी स्कूल बच्चों के लिए कोविड वैक्सीनेशन अभियान के जिला स्तरीय कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब फि र से समय आ गया है कि हर व्यक्ति कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। यहां उन्होंने वैक्सीनेशन बूथ का फीता काटकर शुरुआत की। उन्होंने वहां विद्यार्थियों से संवाद करते हुए वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित किया।
-------

कार्यक्रम में संयुक्त निदेशक चिकित्सा डॉ जुल्फिकार अली काजी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़, आरसीएचओ डॉ अशोक आदित्य, डब्ल्यूएचओ एसएमओ डॉ अक्षय व्यास, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुकेश पालीवाल, स्कूल प्रधानाचार्य रंजना मिश्रा सहित चिकित्सा एवं शिक्षा विभाग के विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।
-----

सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि जिले में 15 से 18 वर्ष के लगभग 2 लाख 15 हजार बच्चों को इस अभियान के दौरान टीकाकृत किया जाएगा। अभियान की शुरुआत पर जिले में कुल 514 सेशन साइट बनाई गई है जिसमें हर ब्लाक के प्रत्येक सेक्टर से कम से कम 2 विद्यालयों का चयन किया गया है। इसके अलावा जो बच्चे विद्यालय नहीं जाते हैं उनके टीकाकरण हेतु शहर में नियमित सेशन साइट के अलावा 6 जगहों सहस्त्र औदीच्य समाज छोटी ब्रह्मपुरीए संत निरंकारी भवन चित्रकूट नगरए अटल सभागारए एग्रो ट्रेड कृषि मंडीए बीएन कॉलेज एवं टाउन हॉलद्ध पर विशेष टीकाकरण साइट बनाई गई है जहां पर इस आयु वर्ग के बच्चे वैध आईडी प्रूफ के साथ टीकाकरण करवा सकेंगे। टीकाकरण के दौरान किसी भी विपरीत परिस्थिति के लिए प्रत्येक सेशन साइट पर एनाफ ाइलैक्सिस किट की उपलब्धता एवं एईएफ आई प्रबंधन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। डॉ खराड़ी ने बताया की टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु बच्चों को आईडी कार्ड लाना जरूरी है इसमें आधार कार्डए पैन कार्डए राशन कार्ड के अलावा स्कूल का फ ोटो युक्त आईडी कार्ड भी मान्य होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगापूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.