script18 से 45 वर्ष के लोगों के टीकाकरण के पंजीयन के पहले ही दिन कोविन एप हांफा | covin App gasp on the very first day of registration of vaccination fo | Patrika News

18 से 45 वर्ष के लोगों के टीकाकरण के पंजीयन के पहले ही दिन कोविन एप हांफा

locationउदयपुरPublished: Apr 30, 2021 09:35:54 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

– 18 से 45 वर्ष

corona vaccination

corona vaccination

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. राज्य सरकार की ओर से 18 से 45 वर्ष के लोगों के लिए होने वाले टीकाकरण के पंजीकरण के पहले ही दिन कोविन एप हांफ गया। लोगों ने यहां कंट्रोल रूम पर भी जानकारी जुटा रहे कि ये कैसे होगा।
– 18 से 45 का पंजीकरण राज्य सरकार की ओर से हो रहा है। प्राइवेट को अभी तक वैक्सीन दे रहे थे, 30 को पूरी तरह से प्राइवेट में जितनी वैक्सीन है वह आरसीएचओ के माध्यम से सरकार अधिग्रहित कर लेगी। वह पैसा जो वह सरकार रिफंड पोलिसी के तहत दे दिया जाएगा।
– जो भी प्राइवेट में पंजीकरण होगा। इसमें पंजीकरण के बाद एक रसीद आएगी, इसमें 18 से 45 का ऑन द स्पॉट पंजीकरण नहीं होगा। टीके उसे ही लगेंगे जिसके पास ऑनलाइन पंजीकरण की रसीद होगी। इस पूरे सिस्टम गूगल से जोड़ा जाएगा ताकि समीपस्थ क्षेत्र पर जाकर टीका लगवा सके। यदि वह प्राइवेट में जाता है तो उसे भुगतान करना होगा हालांकि राज्य सरकार ने इसकी शुल्क को लेकर कोई निर्देश नहीं दिए हैं।
– अभी राज्य सरकार की ओर से यह तय नहीं किया गया है कि इस उम्र के लोगेां का टीकाकरण कब से शुरू किया जाएगा, हालांकि पहले एक मई की तारीख का एलान किया गया था, लेकिन इसे लेकर विभाग के पास कोई स्पष्ट आदेश नहीं है, वहीं दूसरी ओर यह बताया जा रहा है कि पर्याप्त वैक्सीन होने की उपलब्धता पर ही टीकाकरण शुरू होगा, लेकिन इस दौरान 45 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को पहले की तरह ही टीके लगते रहेंगे।
– प्राइवेट संस्थानों के साथ बड़े औद्योगिक संस्थान भी पंजीकरण करवा सकेंगे। ताकि वह एक अलग से साइट बन सकेगी, उनसे जुड़े लोग वहां टीका लगवा सकेंगे। संस्थान पंजीयन करवाने व अधिकारी की स्वीकृति के बाद औद्योगिक साइट बनाकर सीधे कंपनी से वैक्सीन की खरीद कर टीकाकरण करवा सकेगा। ये अपने कार्मिकों का टीकाकरण करवाएगा लेकिन उसका खर्च कंपनी को भुगतना होगा।
– ——-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो