टीकाकरण बढ़ा तो जवाब देने लगा कोविन एप

- नहीं हो रहे ऑनलाइन पंजीयन

- नहीं मिल रहे लोगों को संदेश

By: bhuvanesh pandya

Published: 08 Apr 2021, 08:37 AM IST

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. उदयपुर में जैसे-जैसे टीकाकरण तेज होता जा रहा है, वैसे-वैसे टीकाकरण के लिए तैयार किया गया को-विन एप जवाब देने लगा है। एप पर ना तो टीकाकरण से पूर्व में सभी लोगों का ऑनलाइन पंजीयन कर रहा है और ना ही गति से ऑन द स्पोट। ऐसे में बड़ी समस्या ये आ रही है कि लोगों को इस टीकाकरण करवाने और आगे दूसरी डोज का संदेश तक नहीं मिल पा रहा है।

---------

ज्यादातर शिविरों में ऑफलाइन ज्यादातर शिविरों में ऑफलाइन पंजीयन किया जा रहा है, ऑनलाइन करने की शुरुआत की जाती है, कुछ देर तक पंजीयन होता है, लेकिन बाद में ये रुक-रुक कर चलता है और कुछ देर में ही पूरी तरह से ठप्प हो रहा है।

------

ये हो रही परेशानी - पंजीयन नहीं होने से परेशानी हो रही है, कि जिसने टीका लगवा दिया। उसके पास टीकाकरण करवाने का कोई सुबूत नहीं है। यदि एसएमएस नहीं आता है, तो अगली डोज के लिए समस्या आएगी। हालात ये है कि ऑनलाइन पंजीयन नहीं होने से उस व्यक्ति को दोहरी डोज के बाद उसका सर्टिफिकेट समय पर नहीं मिल पाता। बताया जा रहा है कि एप का सर्वर डाउन होने से पंजीयन में समस्या आ रही है।

- सामाजिक स्तर पर जो सामूहिक टीकाकरण करवाया जा रहा है, वहां ये परेशानी काफी आ रही है, इसके अलावा अन्य चिकित्सा केन्द्रों पर जहां टीके लगाए जा रहे हैं, वहां ये परेशानी इसलिए नहीं है क्योंकि वहां पर एक साथ बड़ी संख्या में लोग शामिल होकर टीके लगवाने नहीं आ रहे।

------

जो परेशानी आ रही है उसे दूर करने के लिए प्रयास कर रहे हैं, कोविन एप का सर्वर डाउन होने से दिक्कते आती है, लेकिन कोशिश ये ही कर रहे है कि सभी का पंजीयन हो जाए।

डॉ अंकित जैन, आरसीएचओ उदयपुर

bhuvanesh pandya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned