घटिया निर्माण से डेम की दीवारों पर दरारें

ग्रामीणों की शिकायत पर कोटड़ा प्रधान ने देखा मौका
प्रधान ने सिंचाई विभाग से मरम्मत को कहा

By: surendra rao

Published: 04 May 2021, 06:22 PM IST

कोटड़ा. (उदयपुर). कोटड़ा प्रधान सुगना देवी खैर ने सोमवार को उपखण्ड के मामेर स्थित पाड़ा खादरा बांध का ग्रामीणों की शिकायत के बाद मौका मुआयना किया। प्रधान ने आगामी बारिश और जनहानि को देखते हुए बांध की सुरक्षा दीवार में आई दरार को अतिशीघ्र ठीक करवाने को लेकर सिंचाई विभाग के आला अधिकारियों को अवगत करवाया।
ग्रामीणों द्वारा अवगत करवाया गया कि हाल ही बड़ी लागत से बनकर तैयार हुए पाड़ा खादरा बांध की मुख्य सुरक्षा दीवार में ठेकेदारों द्वारा लापरवाही एवं घटिया निर्माण कार्य के कारण दीवार में दरार आ रही हैं। समय रहते बांध की दीवार पर पुन: मरम्मत कार्य नहीं किया गया तो आगामी बारिश में कभी भी टूट सकता है, जिससे जनहानि होने की संभावना है। वार्ड पंच दिनेश कुमार ने बताया कि मामेर क्षेत्र में बीते वर्ष भारी बारिश के चलते बांध ओवरफ्लो हुआ, जिसके चलते सुरक्षा दीवार कमजोर हुई और दीवार में दरारे आ गई।
इनका कहना है
सिचाई विभाग द्वारा पाड़ा खादरा बांध का निर्माण कार्य वर्ष 2017.18 में किया गया था। लेकिन बारिश की कमी के चलते भर नहीं पाया। बीते वर्ष अच्छी बारिश के चलते यह ऑवरफ्लो हुआ था। बांध की कुल भराव क्षमता 11 .80 मीटर है। जिस पर 77 एमसीएफटी मिलिनीयम क्यूसिक फीट पानी की आवक हुई थी। क्षेत्र में बारिश के चलते लगातार कई दिनों तक ढेड़ फीट चादर चली थीं। मिट्टी बैठने के कारण दरार आईं हैं, जिसे ठीक करवा दिया जाएगा। साथ ही उच्च अधिकारियों को भी अवगत कराया गया है।
भंवर लाल चौबीसा, सहायक अभियंता, सिंचाई विभाग कोटड़ा

surendra rao Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned