बॉलीवुड स्टार्स से लेकर कई बड़ी हस्तियां मेवाड़ी पगडिय़ों की दीवानी...

बॉलीवुड स्टार्स से लेकर कई बड़ी हस्तियां मेवाड़ी पगडिय़ों की दीवानी...

Sikander Pareek | Publish: Nov, 10 2018 01:31:56 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 01:31:57 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

http://www.patrika.com/rajasthan-news

मधुलिका सिंह/उदयपुर . शादियों का जिक्र आए और साफे व पगडिय़ों की बात न छिड़े, ऐसा नहीं हो सकता है। साफे व पगडिय़ों के बगैर तो शादियां ही अधूरी समझी जाती हैं। इन साफों और पगडिय़ों को सिर का ताज बनाने का कार्य कर रहे हैं शहर के साफा व पगड़ी कलाकार जिनेश व जयंत कोठारी। इनके बनाए गए साफे व पगडिय़ों के फैन बॉलीवुड स्टार्स से लेकर राजनीतिक हस्तियां तक हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिर पर भी कई बार मेवाड़ी पाग सज चुकी है।
पगड़ी विशेषज्ञ जिनेश और जयंत कोठारी ने बताया कि अब तक वे 12 बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पगड़ी तैयार कर चुके हैं। इसके अलावा उनकी बनाई गई पगड़ी क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, अभिनेता नील नितिन मुकेश, अभिनेता जितेंद्र, क्रिकेटर युवराज, विवेक ओबेरॉय, राणा डुग्गूबत्ती, क्रिकेटर ब्रायन लारा, श्रीश्री रविशंकर, मोरारजी बापू, जैकी श्रॉफ ने भी यहां के बने साफे पहने हैं।

READ MORE : गुजराती मेहमानों से गुलजार हुई झीलों की नगरी ...देखें तस्वीरें...

कोठारी ने बताया कि यह काम पुश्तैनी है। उनका परिवार पहले राजा-महाराजाओं के लिए पगड़ी बनाने का कार्य करता था। समय के साथ पगड़ी का चलन कम होता गया, लेकिन इस संस्कृति को बचाने के लिए नए रूप में मेवाड़ की विभिन्न प्रकार की पगडिय़ां बनाना शुरू किया। धीरे-धीरे इस कला को सराहना मिलने लगी और पगड़ी फिर सिर की शान बन गई। अब सेलिब्रिटीज से लेकर आमजन तक इसे पहनना पसंद करते हैं और स्पेशल डिमांड पर डिजाइनर पगडिय़ां तैयार की जाती हैं।


वेडिंग्स में डिजाइनर
साफा व्यवसायी जयंत ने बताया कि उदयपुर और देश-विदेश में होने वाली कई वेडिंग में अब रंग-बिरंगे तरह-तरह के साफे और पगडिय़ां मंगवाई जा रही है। अभी शादी का सीजन शुरू ही हुआ है जिससे उनके पास एडवांस में बुकिंग शुरू हो गई है। अब तक वे कई शादियों में काम कर चुके हैं जिनमें कई सेलिब्रिटी वेडिंग भी शामिल हैं। उदयपुर में होने वाली डेस्टिनेशन वेडिंग, एनआरआई वेडिंग्स में ज्यादातर फ्लोरल साफे की डिमांड रहती है। अब तो बारात में आने वाली कई महिलाएं भी पगडिय़ां पहनती हैं तो इनकी डिमांड बहुत बढ़ गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned