video: उदयपुर की इन महिलाओं के जज्बे को आप भी करेंगे सलाम... इन्होंने उठाया है लावारिस व असहाय लोगों के दाह संस्कार का जिम्मा

video: उदयपुर की इन महिलाओं के जज्बे को आप भी करेंगे सलाम... इन्होंने उठाया है लावारिस व असहाय लोगों के दाह संस्कार का जिम्मा

Krishan Kumar Tanwar | Updated: 06 Nov 2017, 04:25:41 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

 

मेवाड़ प्रताप (दल) सेवा संस्थान की सदस्याओं ने लिया लावारिस लोगों के दाह संस्कार का जिम्मा

 

उदयपुर . हमारे समाज में आज भी अंतिम संस्कार में महिलाओं को जाने की इजाजत नहीं है और दाह संस्कार के काम से महिलाओं को कोसों दूर रखा जाता है, लेकिन आज उसी समाज में महिलाओं ने कुछ ऐसा कदम उठाया है जो मिसाल बन गया है। दरअसल, शहर की कुछ महिलाओं ने लावारिस व असहाय लोगों के दाह संस्कार का जिम्मा उठाया है। शहर में अब तक कुछ संगठनों के पुरुष ही असहाय और लावारिस शवों के दाह संस्कार का पुनित कार्य करते रहे हैं लेकिन अब महिलाएं भी ये कार्य करने का बीड़ा उठा रही हैं।

शहर के मेवाड़ प्रताप दल की महिला सदस्याओं ने दाह संस्कार का जिम्मा लिया है। उल्लेखनीय है कि दल के पुरुष सदस्य लंबे समय से लावारिस और असहाय लोगों के दाह संस्कार का कार्य कर रहे हैं, लेकिन इन सदस्यों के साथ महिलाएं भी श्मशान घाट पहुंची। यहां उन्होंने लावारिस शव का दाह संस्कार किया।

 

 

READ MORE : #Rani_Padmini के लिए नहीं.. खिलजी ने इस वजह से किया था चित्तौड़ पर आक्रमण, जानिए हकीकत

 

पुनीत कार्यों से मन को मिलता है सुकून
अंतिम संस्कार में मंजू गहलोत, टीना सांखला, पूजा शर्मा, अनिता सोनी, इंद्रा चौहान, कंचन देवी आदि ने हिस्सा लिया। महिलाओं ने बताया कि इस पुनीत कार्य के बाद मन को काफी सुकून मिलता है। दल की महिलाओं ने दाहसंस्कार में भाग लेने के साथ ही इस कार्य को पूरा करने का निर्णय भी लिया है। मंजू गहलोत के अनुसार, हम पूरे दिल से चाहते थे कि ये नेक काम करें। इसमें एक के बाद एक बहनें जुड़ती गईं। पूजा शर्मा कहती हैं, हम पूरे परिवार के सहयोग से आगे बढ़े हैं। अक्सर महिलाओं को दाह संस्कार के कार्य से और श्मशान जाने से रोका जाता है लेकिन कई घरों में सिर्फ बेटियां होती हैं, ऐसे में वे भी ये कार्य करती हैं तो ऐसे में हम भी लावारिस और असहाय लोगों के दाह संस्कार के लिए आगे आए।

cremation ceremony by women

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned