scriptvideo : राजस्‍थान के इस जांबाज को राजकीय एवं सैन्य सम्मान के साथ दी व‍िदाई, अंतिम संस्कार में उमड़ा हुजूम | Cremation Ceremony Of Shaheed Murlidhar Lohar, Udaipur | Patrika News

video : राजस्‍थान के इस जांबाज को राजकीय एवं सैन्य सम्मान के साथ दी व‍िदाई, अंतिम संस्कार में उमड़ा हुजूम

locationउदयपुरPublished: Apr 07, 2018 02:04:44 pm

Submitted by:

madhulika singh

एयरफोर्स के जवानों ने कॉर्पोरल मुरलीधर को तिरंगा ओढ़ााकर बंदूकों की सलामी देते हुए गार्ड ऑफ ऑनर दिया

cremation ceremony

वायुसेना के अफसरों व जवानों ने बंदूकों से फायर करते हुए मेवाड़ के लाल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

हेमंत आमेटा/ भटेवर. उदयपुर जिले के मावली तहसील एवं वल्लभनगर के समीप धारता गांव निवासी शहीद मुरलीधर लौहार का शनिवार को पूरे राजकीय एवं सैन्य सम्मान के साथ उनके पैतृक गांव धारता के मोक्षधाम में अंतिम संस्कार कर दिया गया। इस दरमियान एयरफोर्स के ऑफिसरों व जवानों ने शहीद मुरलीधर के घर पर उनकी पार्थिव देह पर तिरंगा ओढ़ाते हुए पुष्पचक्र अर्पित कर शेल्युट कर सैन्य सम्मान दिया। इसके बाद पिता जयराम, माता जमनाबाई, पत्नी निर्मला, भाई राधेश्याम, मीठालाल, जितेंद्र, बहन जानी देवी एवं पुत्री हेमाद्रि ने पार्थिव देह पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
इसके बाद एयरफोर्स के जवानों ने पार्थिव देह को उनके घर से सैन्य सम्मान के साथ धारता गांव के मुख्य मार्ग पर टेबल पर लाकर लोगोंं के अंतिम दर्शनों के लिए रखा। यहाँ पर गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया, सांसद सीपी जोशी, मावली विधायक दलीचंद डाँगी, जिला प्रमुख शांतिलाल मेघवाल, पूर्व विधायक मावली शांतिलाल चपलोत, पुष्कर लाल डाँगी, वल्लभनगर पूर्व विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत, प्रमोद सामर सहित कई जनप्रतिनिधियो द्वारा पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि देते हुए नमन किया गया। इसके बाद वल्लभनगर, मावली एवं आस पास के विभिन्न गाँवो के लोगो ने शहीद की पार्थिव देह पर श्रद्धासुमन अर्पित किये। इसके बाद देशभक्ति गीतों पर सेना के वाहन में मेवाड़ के लाल शहीद मुरलीधर की शव यात्रा निकाली गई जो गांव के प्रमुख मार्गों से होते हुए मोक्षधाम पहुंंची। इस दौरान धारता गांव की गलियों एवं घरो की छतों पर तिल भर के लिये जगह नही बची सभी लोगो ने जगह जगह नम आँखों से शहीद की पार्थिव देह पर पुष्पवर्षा करते हुए अंतिम विदाई दी। शवयात्रा के दौरान लोगोंं ने अपने मन में देशभक्ति का जज्बा जागते हुए शहीद मुरलीधर अमर रहे, भारत माता की जय, जब तक सूरज चाँद रहेगा मुरली तेरा नाम रहेगा नारों को उद्घोष किया। मोक्षधाम में पहुचने के बाद शहीद के परिजनोंं ने तिरंगे में लिपटे हुए अपने लाल के पार्थिव देह को कन्धा देते हुए अंतिम संस्कार की रस्मेंं निभाई। इसके बाद वायुसेना के ऑफिसर ने शहीद के पिता को तिरंगा एवं शहीद का बैच साैैंैंपते हुए फ़ोर्स की गतिविधियां पूरी करते हुए शहीद की पार्थिव देह को मोक्षधाम में चिता पर लेटाया। इसके बाद पिता, भाइयो सहित परिजनों ने मुखाग्नि दी तो वायुसेना के अफसरों व जवानों ने बंदूकों से फायर करते हुए मेवाड़ के लाल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया।
READ MORE : video : लेह-लद्दाख में शहीद हुआ राजस्‍थान का लाल, पार्थिव देह सेना के विमान से पहुंची, कल होगा राजकीय सम्‍माान के साथ अंतिम संस्‍कार

इसके बाद मोक्षधाम में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन हुआ जिसमें गृहमंत्री कटारिया, सांसद जोशी, विधायको सहित लेफ्टिनेंट अभिनव नागौरी की माता सुशीला देवी ने भावुक होकर मेवाड़ के लाल को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान लोगोंं एवं परिजनों ने विद्यालय का नाम शहीद के नाम रखने एवं शहीद की प्रतिमा स्थापित करने के विचार रखे। इस पर गृहमन्त्री ने शहीद के नाम से विद्यालय का नाम करण तथा गांव में पार्क बनाकर शहीद की प्रतिमा लगाने के लिए आश्वासन दिया। सांसद जोशी व मावली विधायक डाँगी ने पार्क व प्रतिमा के लिए 5-5 लाख रूपये की घोषणा की साथ ही जिला प्रमुख मेघवाल ने पार्क की चारदीवारी एवं पानी की व्यवस्था करने की घोषणा की। सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष गुमान सिंह राव ने शहीद की पत्नी को राजकीय सम्मान के साथ राजकीय सेवा में नाैैकरी एवं सभी तरह के सैन्य सम्मान देने का भरोसा दिलाया।।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो