हे मां! क्या मर गई तेरी ममता?

सात साल के बच्चे ने कहा- 'मां बहुत मारती है', चाइल्डलाइन ने मां के खिलाफ दर्ज कराया प्रकरण, बच्चों के साथ मारपीट पर माता-पिता पर हो रहे केस

By: Pankaj

Updated: 27 Jun 2021, 11:59 PM IST

उदयपुर. बच्चों के साथ हो रहे अपराधों में अब तक बालश्रम, यौन शोषण जैसे मामले सामने आते रहे हैं, लेकिन इन अपराधों में अधिकांशत: बाहरी लोग शामिल थे। लेकिन अब ऐसे भी कई मामले सामने आने लगे हैं, जिनमें माता-पिता ही बच्चों के साथ अन्याय करते मिल रहे हैं। ऐसा ही एक मामला प्रतापनगर थाने का सामने आया है। मां आए दिन अपने बेटे को मारती है। प्रताडि़त बच्चे की ओर से शिकायत पर चाइल्ड लाइन ने मां के खिलाफ प्रतापनगर थाने में केस दर्ज कराया है।
चाइल्ड लाइन के सदस्य महेंद्रसिंह ने दक्षिण सुंदरवास शिवनगर में रहने वाली उस महिला के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कराया, जो अपने 7 साल के बेटे के साथ खूब मारपीट करती है। इसकी सूचना मिलने पर चाइल्ड लाइन सदस्य की ओर से प्रतापनगर थाने में केस दर्ज कराया गया है। रिपोर्ट में बताया कि बच्चे की मां उसके साथ आए दिन मारपीट करती है। उसके पिता भीलवाड़ा में रहते हैं। माता-पिता दोनों के बीच पहले से ही न्यायालय में मामला विचाराधीन है। ऐसे में बच्चा, मां के साथ ननिहाल में ही रह रहा है। बच्चे के साथ मारपीट की सूचना पर चाइल्ड लाइन ने केस दर्ज कराया है।

और भी मामले आ चुके

बच्चों के साथ माता-पिता की ओर से ही मारपीट की जाने के मामले कई बार सामने आए। हालांकि हर बार मामला पारिवारिक स्तर पर ही निबटा लेने की बात होने पर पुलिस केस दर्ज नहीं कराए जा सके। आमतौर पर मामला पारिवारिक मानते हुए ऐसे मामलों में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराता। आमतौर पर ऐसे में आस पड़ोस के लोग मौन धारण कर लेते हैं और कानूनी रूप से बच्चा अकेला पड़ जाता है।

बच्चे के साथ मारपीट की सूचना मिलने पर केस दर्ज कराया है। बच्चे की मां और नाना के बयान लिए जाएंगे। इसके बाद स्थिति स्पष्ट होगी। बच्चे के हित में जो भी श्रेष्ठ होगा, कदम उठाया जाएगा।
नवनीत, समन्वयक, चाइल्ड लाइन

Pankaj Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned