scriptCrops getting spoiled due to shortage of urea | पहली पाण के बाद फसलें मांग रही यूरिया! | Patrika News

पहली पाण के बाद फसलें मांग रही यूरिया!

यूरिया की किल्लत से खराब हो रही फसलें

उदयपुर

Published: December 24, 2021 06:24:57 pm


मूंगाणा. (उदयपुर). मूंगाणा सहित क्षेत्र के आस-पास गांवों में विगत एक सप्ताह से यूरिया खाद की किल्लत के चलते कृषकों को काफ ी परेशानियां झेलनी पड़ रही है। इस समय पहली पाणत में गेंहू, चने कि फ सलों में यूरिया खाद की आवश्यकता रहती है। खाद के अभाव में पैदावर में काफ ी नुकसान होता है। खाद की कमी को लेकर क्षेत्रवासियों ने बुधवार को मूंगाणा गांव में प्रशासन गांवों के संघ अभियान के तहत क्षेत्रीय विधायक नगराज मीणा, उपखंड अधिकारी रामचंद्र खटीक को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया गया। गुरूवार को सुबह ५०० बैग युरिया खाद की ट्रक पहुंची तो किसानों में खाद को लेकर अफ रा तफ री मच गई। सैकड़ों की तादाद में किसान खाद के लिए कतार में खड़े हो गए। जैसे ही खाद के बैग खत्म हुए काफ ी लोगों को निराश होकर अपने घर लौटना पड़ा।
वल्लभनगर. जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों यूरिया खाद की बहुत ही किल्लत होने के कारण किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। किसानों को फसलों की सिंचाई के दौरान यूरिया खाद नहीं मिलने के कारण दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। यूरिया खाद लेने के लिए किसानों को लाइन में लगकर घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। वल्लभनगर क्षेत्र में सहकारी समिति पर ऐसा ही मामला देखने को मिला है। सहकारी समिति वल्लभनगर में यूरिया खाद की सूचना मिलते ही आस पास के गांवो से किसानों की भीड़ जमा हो गई। इसके बाद सहकारी समिति के व्यवस्थापक सहित कर्मचारियों द्वारा लाइन लगवा कर बारी-बारी से किसानों को यूरिया खाद के बैग वितरित किए गए। इसके बावजूद भी कई किसान वंचित रहने से निराश होकर अपने घर गए। यही समस्या वल्लभनगर उपखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में भी आरही है। क्षेत्र के कई गांवों में तो यूरिया की किल्लत होने से किसान बिना खाद डाले फसलों की सिंचाई करने में लगे हुए हैं।
Crops getting spoiled due to shortage of urea
पहली पाण के बाद फसलें मांग रही यूरिया!

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.