script

‘बधाई हो, आपने केबीसी की 25 लाख की लॉटरी जीती है’

locationउदयपुरPublished: Jul 13, 2020 04:12:38 pm

Submitted by:

madhulika singh

– लॉटरी के नाम पर साइबर अपराधी झांसे में ले रहे लोगों को, कर रहे धोखाधड़ी

kbc.jpg
उदयपुर. ‘नमस्कार, बधाई हो, आपने जियो की तरफ से जीते हैं 25 लाख रुपए । कंपनी के नियम-कायदों के अनुसार जल्द से जल्द अपना प्राइज ले लें। जिन लोगों ने लकी ड्रॉ निकाला है, उनके नाम हैं अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी, नरेंद्र मोदी। कुछ इस तरह का मैसेज लोगों को भेजा जा रहा है और उनसे लॉटरी खुलने के नाम पर पैसा ऐंठा जा रहा है।
साइबर अपराधी लोगों को बेवकू फ बनाने के लिए नए-नए तरीके अपनाते रहते हैं। कभी बैंकों के मैसेज के बहाने तो कभी इसी तरह लॉटरी के नाम पर लोगों के साथ लूट की जाती है। इन दिनों लोगों को केबीसी के नाम पर चपत लगाई जा रही है। हाल ही उदयपुर के एक शख्स के पास ये मैसेज आया तो उसने इसे साइबर एक्सपर्ट तक पहुंचाया। इसके बाद इसकी हकीकत सामने आ गई।
मैसेज के लालच में ना आएं
साइबर एक्सपर्ट के अनुसार, साइबर अपराधी लोगों को लूटने के लिए इस तरह के लालच देने वाले मैसेजेज भेजते हैं और जब कोई लॉटरी के नाम पर फंस जाता है तो उससे रकम ऐंठ लेते हैं। ये मैसेज पूरी तरह फे क है और इससे केबीसी का किसी तरह कोई लिंक नहीं है। ना ही ऐसे मैसेजेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करें और ना ही अपने अकाउंट की डिटेल्स बताएं। लोगों को ऐसे मैसेजेज के लालच में नहीं आना चाहिए और इसकी शिकायत करनी चाहिए ताकि अपराधियों तक पहुंचा जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो