scriptसावधान उदयपुर!! हरियाणा व बिहार के हैकर्स कर रहे हैं साइबर लूट, साइबर एक्सपर्ट के पास पहुंचे कई मामले, होटल व रेस्टोरेंट मालिकों को बनाया निशाना | cyber hacking and loot in udaipur | Patrika News

सावधान उदयपुर!! हरियाणा व बिहार के हैकर्स कर रहे हैं साइबर लूट, साइबर एक्सपर्ट के पास पहुंचे कई मामले, होटल व रेस्टोरेंट मालिकों को बनाया निशाना

locationउदयपुरPublished: Jan 07, 2018 01:03:44 pm

Submitted by:

Mohammed illiyas

उदयपुर . ऑनलाइन पेमेंट बढऩे के साथ उदयपुर में भी साइबर अपराध बढऩे का खतरा मंडराने लगा है।

cyber hacking and loot in udaipur
उदयपुर . ऑनलाइन पेमेंट बढऩे के साथ उदयपुर में भी साइबर अपराध बढऩे का खतरा मंडराने लगा है। गत तीन दिनों में शहर के लोगों से ई-पेमेंट एप के जरिए हरियाणा व बिहार के हैकर्स गु्रप ने साइबर लूट की है। अब तक सुरक्षित माने जाने वाले ई-पेमेंट एंड ई-कॉमर्स कम्पनी के ओटीपी के माध्यम से यह लूट हुई है। शहर के पांच होटल व रेस्टोरेंट व्यवसायियों से करीब सवा लाख रुपए ऐंठे हैं, इसकी शिकायत पुलिस में हुई है। पुलिस अब साइबर एक्सपर्ट की मदद ले रही है।
साइबर एक्सपर्ट श्याम चंदेल ने बताया कि तीन दिनों में होटल व्यवसायियों व रेस्टारेंट मालिकों के मामले सामने आए हैं। जब ई-पेमेंट एप से हुई लूट में आईपी एड्रेस व अन्य तकनीकी ब्योरा ट्रेस किया तो सामने आया कि उन लोगों के आईपी एवं खाते हरियाणा व बिहार के होने सामने आए हैं। ये खाते सभी फर्जी तरीके से खोले हुए हैं। चंदेल ने बताया कि कुछ व्यवसायियों की राशि तो उनके खाते ब्लॉक कर फिर से ले ली है। जल्द ही दूसरे व्यवसायियों की राशि भी उनके खाते में लेने का प्रयास कर रहे हैं। चंदेल ने बताया कि सूरजपोल थाना पुलिस को वे साइबर हैल्प करते हैं।
READ MORE: यहां 18 लाख छात्रों की बगैर शिक्षक हो रही ‘स्वयं’ से पढ़ाई , बना दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन प्लेटफार्म

इस तरीके से की लूट
पहले ई-पेमेंट एप के माध्यम से लुटेरों ने खाने के बड़े ऑर्डर दिए, बाद में अपने खाते से ऑनलाइन भुगतान के नाम पर ओटीपी लिए और इन होटल व रेस्टोरेंट मालिकों के खातों से ये राशि चुराई। साइबर हैकर्स की टीम यहां लगातार यह काम कर रही है।
हमने सूरजपोल थाने को साइबर क्राइम के मामले सौंप रखे हैं। हर मामला वहीं से देखा जा रहा है। जो भी साइबर क्राइम हो रहे हैं, उस पर जल्द ही अंकुश लगाकर अपराधियों तक पहुंचेंगे।
राजेन्द्रप्रसाद गोयल, जिला पुलिस अधीक्षक, उदयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो