उदयपुर में चक्रवात ‘तौकते’ का असर, प्रशासन हुआ अलर्ट, बनाया कंट्रोल रूम

सुबह से छाए रहे बादल, उमस ने किया परेशान, शाम होते-होते बरसे, बारिश से पहले चला अंधड़, बादल गरजे, बिजली कडक़ी

By: madhulika singh

Updated: 17 May 2021, 04:04 PM IST

उदयपुर. दक्षिणी पूर्वी अरब सागर की घाटी से उठे चक्रवात ‘तौकते’ का असर उदयपुर जिले में भी नजर आया। शहर में रविवार सुबह से ही बादल छाए रहे। दिन भर उमस के कारण लोग परेशान रहे। वहीं, शाम 4.30 बजे के करीब पहले तेज अंधड़ आया। बिजलियां कडक़ी व बादलों की गडग़ड़ाहट के बाद तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश शुरू होने के साथ ही कई क्षेत्रों में बिजली भी गुल हो गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अभी अगले दो दिन और चक्रवात का असर रह सकता है।

मौसम विभाग ने चक्रवात के असर के कारण मेवाड़ में तेज बारिश की संभावना जताई थी। उसी के असर के कारण उदयपुर जिले में कई जगहों पर काले घने बादल छा गए व तेज बारिश हुई। जिले के मेनार, गींगला, वल्लभनगर, भटेवर सहित कई क्षेत्रों में चक्रवात के कारण तेज आंधी व धूल के गुबार उठे। उसके साथ ही बारिश हुई। इधर, शहर में भी शाम होते-होते तेज अंधड़ चला। इसके बाद शहर में तेज बारिश हुई। बारिश करीब आधे घंटे तक चली, इससे कई जगहों पर पानी भर गया।

भारी बारिश की चेतावनी पर प्रशासन ने बनाया कंट्रोल रूम

अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान के प्रभाव से उदयपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के पूर्वानुमान के अनुसार उदयपुर संभाग को रेड जोन में रखा गया है। चक्रवाती तूफान की गंभीरता को देखते हुए जिला प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर ली है। जिला कलक्टर चेतन देवड़ा की अध्यक्षता में रविवार को चक्रवाती तूफान के मद्देनजर आपातकालीन बैठक हुई। बैठक में संभावित आपातकालीन परिस्थितियों पर चर्चा की गई। एडीएम (प्रशासन) ओ.पी. बुनकर ने बताया कि चक्रवाती तूफान की वजह से किसी भी तरह की हानि को रोकने और त्वरित कार्रवाई के लिए जिला कलक्टर के निर्देशानुसार कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जो 24 घंटे काम करेगा। चक्रवाती तूफान की वजह से उत्पन्न किसी भी आपातकालीन परिस्थिति में कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0294-2414620 पर संपर्क किया जा सकता है।

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned