script300 गरीब परिवारों का राशन डकारा | Dealer's Arbitrary Consumer worried | Patrika News

300 गरीब परिवारों का राशन डकारा

locationउदयपुरPublished: Apr 09, 2020 06:00:32 pm

Submitted by:

surendra rao

मार्च मे नहीं किया वितरण,अपे्रल का देने से किया मनाडीलर की मनमानी से उपभोक्ता परेशान

Dealer's Arbitrary Consumer worried

300 गरीब परिवारों का राशन डकारा

उदयपुर. पारसोला(पस). पूरा विश्व इस समय कोरोना जैसी वेश्विक महामारी से जूझ रहा है। हर जगह हर वर्ग के लोग भामाशाह बनकर गरीब एंव र्निधन लोगो को राशन सामग्री एंव भोजन देकर सहायता कर रहे हैं तो कुछ लोग अब भी कालाबाजारी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। ग्राम पंचायत अणत के गांव सेवानगर के राशन डीलर ने बीपीएल, स्टेट बीपीएल, अन्तोदय एंव खाद्वय सुरक्षा से जुड़े करिब ३०० उपभोक्ताओं का मार्च माह का राशन डकार गया। राज्य सरकार द्वारा नवम्बर २०१९ के बाद हर माह राशन का स्टॉक निल करने के प्रावधान के अनुसार मार्च माह का राशन अप्रेल माह मे नहीं दिया जा सकता है। डीलर की गलती से ३०० उपभोक्ताओ को मार्च माह के राशन से वंचित रहना पड़ रहा है । इस समय महामारी के चलते राज्य सरकार ने सभी को नि:शुल्क राशन का गेहूं देने के आदेश दिए हैं। उचित मूल्य की दुकान सेवानगर पर सैकड़ों उपभोक्ता जब राशन का गेहूं लेने पहुंचे तो डीलर ने अप्रेल माह का गेहूं ही दिया। जब मार्च माह का गेहूं पूछने पर बताया की इस बार आंवटन कम हुआ है इसलीए नहीं मिलेगा । सेवानगर सेन्टर पर घनेरा, तलाइयां, घटेला एव सेवानगर के लोगों को राशन मिलता है। इसमें से घनेरा के करीब ३०० उपभोक्ताओ को मार्च माह में गेहूं नहीं दिया । घनेरा के बाबूलाल, कैलाश, लालूराम, बाबू, नारिया, हेमन्त, लक्ष्मण, हिमा, जगला, भगला व हरिश आदि ने बताया की होली के बाद राशन डीलर घर-घर घूम कर लोगों के फिंगर लेकर कहा कि राशन कार्ड नए बन रहे है एवं खाद्य सुरक्षा मे नाम जोडऩे के लिए फिंगर लगाना पड़ रहा है । अशिक्षित लोगो ने फिंगर लगा दिए। आज जब वितरण किया तो अप्रेल माह का ही राशन वितरण किया। लोगों ने बताया कि कई बार शकायत करने के बाद भी विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं होने से डीलर अपनी मनमर्जी करता रहता है। इस पर उपभोक्ताओ ने जिला रसद अधिकारी प्रतापगढ एवं धरियावद उपखण्ड अधिकारी के नाम ज्ञापन लिखकर शिकायत की गई।
बैरंग लौटे ग्रामीण
प्रर्वतक निरीक्षक के कहने के बाद भी डीलर ने लोगो को राशन देने से मना कर दिया दिनभर बैठने के बाद लोगो को बिना राशन लिए बैंरग लोटना पड़ा लोगों ने पहले मार्च का राशन देने की मांग की। मार्च मे ८४ क्विंटल एवं अप्रैल में ८४ क्विंटल गेहूं के साथ कुल स्टॉक १६८ क्विंटल होना चाहिए लेकिन पॉश मशीन में आज तक स्टॉक मात्र ५७ क्ंिवटल ही दर्शा रहा है।
मार्च का गेहूं ३ मार्च को आया था। होली का त्योहार होने के बाद मैं भी बीमार हो गया व बाद मे लॉकडाउन के कारण वितरण नहीं कर सका। अप्रेल का गेहूं आज आया है।
रामलाल मीणा, राशन डीलर
मार्च का वितरण नहीं किया तो गलत है एवं नियमानुसार अप्रेल का ही वितरण हो पाएगा। जिन उपभोक्ताओ के मार्च मे फिंगर लिए गए उन्हें मार्च का भी राशन दिया जाएगा।
मनोज कुमार, प्रवर्तक निरीक्षक
वर्तमान मे खाद्य सुरक्षा में चयनित सभी को नि:शुल्क राशन देना है। राशन वितरण मे अनियमितता हो रही है तो जांच करवाकर उचित कार्रवाई की जाएगी।
विनयकुमार शर्मा, जिला रसद अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो