script

वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना : हवाई यात्रियों को मिलेगा दर्शनीय स्थल घूमने का मौका

locationउदयपुरPublished: May 10, 2018 04:54:07 pm

Submitted by:

madhulika singh

हवाई जहाज से यात्रा करने वालों को आसपास के दर्शनीय स्थलों का भी भ्रमण करवाया जाएगा

FLIGHT
मुकेश ह‍िंंगड़/ उदयपुर . देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना के तहत हवाई जहाज से यात्रा करने वालों को आसपास के दर्शनीय स्थलों का भी भ्रमण करवाया जाएगा। यह निर्णय राज्य स्तरीय समिति की बैठक में लिया गया। बैठक देवस्थान मंत्री राजकुमार रिणवां की अध्यक्षता में हुई।
प्रदेश में वर्ष 2018-19 में योजना के बेहतर संचालन के संबंध में आवश्यक प्रबन्धकीय व्यवस्थाओं पर चर्चा के लिए मंगलवार को जयपुर में बैठक हुई। रिणवा ने बताया कि योजना के अन्तर्गत प्रथम बार पहचान-पत्र के रूप में भामाशाह कार्ड की अनिवार्यता इसी वर्ष से लागू की गई है। वर्ष 2017-18 में योजना संचालन के अन्तर्गत रेल एवं हवाई यात्रा के संबंध में चर्चा के साथ आगामी यात्रा कार्यक्रम के बेहतर संचालन को लेकर विचार-विमर्श किया गया। योजना अन्तर्गत रेल द्वारा कुल 5 तीर्थ स्थलों क्रमश: रामेश्वरम्, तिरुपति, जगन्नाथपुरी, द्वारकापुरी एवं वैष्णोदेवी की तीर्थ यात्रा के लिए 6 हजार चयनित वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के) यात्रियों को यात्रा कराने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। साथ ही हवाई जहाज से कुल 4 हजार चयनित वरिष्ठ नागरिकों को 17 तीर्थ स्थलों के साथ-साथ संबंधित तीर्थ स्थलों के आस-पास स्थित दर्शनीय स्थलों का भी भ्रमण कराने का निर्णय लिया गया।
READ MORE : रिश्ते हुए शर्मसार, दो मासूम बेटियों ने बाप की गंदी हरकत की खोली पोल, आपबीती सुनाई तो कांप उठा कलेजा

तीर्थ यात्रा के लिए चयन जून तक
योजना के अन्तर्गत आवेदकों से ऑनलाईन फार्म भरने, लॉटरी द्वारा मूल एवं प्रतीक्षा सूची का चयन आदि कार्य जून तक संपन्न कर जुलाई से यात्राएं शुरू कराने का निर्णय लिया गया। बैठक में गठित समिति के वरिष्ठ अधिकारियों में अतिरिक्त मुख्य सचिव दीपक उप्रेति, देवस्थान आयुक्त जितेन्द्र कुमार उपाध्याय, देवस्थान सचिव केके पाठक, पर्यटन एवं अल्प संख्यक विभाग के प्रतिनिधिगण सहित देवस्थान विभाग के अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो