scriptरोशनी से नहाए बाजारों में बढऩे लगी खरीदारों की रौनक | Deepawali Festival udaipur | Patrika News

रोशनी से नहाए बाजारों में बढऩे लगी खरीदारों की रौनक

locationउदयपुरPublished: Oct 19, 2019 12:13:59 pm

रोशनी से नहाए बाजारों में बढऩे लगी खरीदारों की रौनक
– शहर के मुख्य बाजारों सहित उपनगरीय क्षेत्र भी दमकने लगे

रोशनी से नहाए बाजारों में बढऩे लगी खरीदारों की रौनक

रोशनी से नहाए बाजारों में बढऩे लगी खरीदारों की रौनक

प्रमोद सोनी / उदयपुर . भले ही दिवाली में अभी कुछ दिन बाकी है, लेकिन बाजार देखकर लगने लगा है जैसे दिवाली आ गई। चहुंओर बाजार चमकने लगे हैं, तो बडे़ शो रूम और दुकानों पर बिजली की रंग-बिरंगी चमचमाती झालर लटकने लगी हैं। लोग अब खाली हाथ घरों से निकल भरे हाथों से घर लौटने लगे हैं। खरीदारी की रंगत बाजार में साफ देखी जा सकती है। व्यापार मंडलों ने भी बाजारों में सजावट के लिए अपना-अपना हिस्सा चमकाना शुरू कर दिया है। कपड़ों से लेकर ज्वैलर्स और बर्तनों पर विशेष प्रकार के ऑफर्स और छूट भी चल रही है। वहीं, लोगों ने नए बिस्तरों, पर्दे व साज-सज्जा पर भी खर्च करना शुरू कर दिया है। बाजार में फर्नीचर्स और इलेक्ट्रॉनिक आयटम्स में भी अब खरीदारों की बूम नजर आने लगी है।
आने लगी तेजी
इस साल लंबी खिची बरसात के दौरान हर जगह नजर आई मंदी नवरात्र और करवाचौथ के बाद से बाजार में यकायक उठाव आया है। एेसे में धनतेरस तक वाहनों की एडवांस बुकिंग्स शुरू हो गई है। बाजारों में सजे कई शो रूम पर व्यापारियों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक स्कीम्स की घोषणा के बैनर-पोस्टर लटका दिए हैं।
दो दिन बाजार में प्रकटेगी लक्ष्मी मां

आगामी 21 व 22 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र पर जमकर खरीदारी होगी। जिसमें विशेषतौर पर डायमंड, गोल्ड व सिल्वर ज्वैलरी की बिक्री होगी। बेशक सोने-चांदी के भाव गत वर्ष की तुलना में तेज है, लेकिन लोगों ने भी शुभ मुहूर्त में खरीद का पूरा मन बना लिया है। पुष्य नक्षत्र से धनतेरस, रूपचौदस, दिवाली तथा शादियों के सीजन को देखते हुए ग्राहकी अच्छी होने की संभावना है।
सोजतिया ज्वेलर्स के डॉ. महेद्र सोजतिया ने बताया कि करवाचौथ के खास मौके पर ग्राहकों की अच्छी रौनक के चलते बिक्री भी अच्छी रही। त्योहारों पर ग्राहकों के लिए विशेषकर ज्वैलरी में डायमंड पोलकी, डायमंड ङ्क्षरंग, एंटीक डिजाइनर, फ्यूजन ज्वैलेरी, पेंडल सेट साथ ही सोने की लाईट वेट ज्वैलेरी ग्राहक काफी पसंद कर रहे हैं। इसमें बाजूबंध, आड़, हार सेट, चूडि़यां, मंगलसूत्र, चेन आदि ग्राहक खूब पसंद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि ग्राहक विशेषकर होलमार्क ज्वैलेरी की डिमांड कर रहा है।

डीपी ज्वेलर्स के अनिल कटारिया ने बताया कि करवा चौथ पर डबल बिक्री हुई है। इसमें लाइट वेट ज्वैलरी की डिमांड ज्यादा रही। सुहाग पर्व के मौके पर डायमंड ज्वैलेरी, एंटीक ज्वैलेरी, रोज गोल्ड ज्वैलरी सहित कई आकर्षक ज्वैलरी ग्राहकों ने बढ़-चढ़कर पसन्द की। उन्होंने बताया कि पुष्य नक्षत्र के शुभ मुहूर्त के लिए ग्राहकों ने अभी से सोने-चांदी के सिक्कों सहित ज्वैलरी की बुकिंग आरंभ कर दी है। ताकि त्यौहारी सीजन पर ग्राहकों की भीड़ में परेशानी नहीं उठानी पड़े।
इधर, सोना-चांदी के व्यवसायी व चैम्बर ऑफ कामर्स के संरक्षक गणेश डागलिया ने बताया कि सोमवार से दीपावली तक बाजार में रौनक बढ़ जाएगी। इस दौरान पुष्य नक्षत्र पर अच्छी खरीदारी की उम्मीद है।
खरीदारी और पूजन के शुभ मुहूर्तपं. जगदीश दीवाकर ने बताया कि शनिवार को रवि योग शाम को 5.40 से रविवार सुबह 6.25 तक रहेगा इस समय सभी प्रकार के शुभ कार्य करना श्रेष्ठ रहेगा। वहीं रविवार को त्रिपुष्कर योग शाम को 5.52 से सोमवार सुबह 6.26 तक रहेगा। इस दौरान स्कूटर, कार, वाहन और इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना श्रेष्ठ रहेगा। 21 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र शाम ५.३१ बजे से २२ अक्टूम्बर शाम ४.३१ तक रहेगा। इस दौरान सुबह से शाम तक खरीदारी करना श्रेष्ठ रहेगा।पुरातन मान्यतानुसार धनतेरस पर सभी प्रकार के शुभ कार्य होते हैं। इस दिन गणेशजी और लक्ष्मीजी के पूजन के अलावा वाहन, ज्वैलरी, रत्न के साथ विशेषकर बर्तन की खरीदारी करना श्रेष्ठ रहता है।धनतेरस पर सुबह 6.41 से 8.05 तक चर का चौघडिय़ा रहेगा इस दिन वाहन इत्यादि के साथ सुबह 8.05 से 9.30 तक लाभ के चौघडिय़े में लक्ष्मी पूजन व स्वर्णाभूषण आदि खरीदे जा सकते हैं।इसी तरह, 9.30 से 10.30 अमृत का चौघडिय़ा में सभी शुभ कार्य और 12 बजे से 12.43 तक अभिजीत मुहूर्त के दौरान भी प्रकार के शुभ कार्य व खरीदारी करना शुभ रहेगा। अपराह्न 3.08 से 4.32 तक उद्वेग के चौघडिय़े में अग्नि तत्व संबंधित सभी वस्तुएं खरीदना और राज्य से संबंधित सारे कार्य किए जा सकते हैं। बाद में 4.32 से 5.53 तक चर के चौघडिय़े में सभी प्रकार की भौतिक वस्तुएं खरीदना श्रेष्ठ रहेगा। इस दिन राहुकाल 10.30 से 12 बजे तक रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो