बहुत ज्यादा चिंतित है विभाग, बाल सभाओं को लेकर बांटे पीले चावल

सार्वजनिक स्थलों में प्रस्तावित आयोजन में जुटेंगे ग्रामी, जिलेभर में आज रहेगी आयोजनों की धूम

By: Sushil Kumar Singh

Published: 01 Jul 2019, 11:04 PM IST

उदयपुर/ मेनार. जिले भर के राजकीय विद्यालयों में मंगलवार को बाल सभाओं का आयोजन होगा। आयोजन की तैयारियों को लेकर सोमवार को पूरा शिक्षा विभाग तैयारियों में जुटा रहा। सुबह 8 से 11 बजे के बीच सार्वजनिक स्थलों पर प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर शिक्षा विभाग प्रतिनिधियों ने ग्रामीण इलाकों में डोर-टू-डोर जाकर लोगों को कार्यक्र्रम में शिरकत करने के लिए पीले चावल देकर न्यौता दिया। आयोजन को लेकर जिलों के चिकित्सा विभाग, महिला व बाल विभाग, कृषि विभाग, महिला अधिकारिता विभाग को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा स्कूलों के संस्था प्रधानों को कार्यक्रम की सफलताओं को लेकर विशेष पाबंद किया गया है। आयोजन के तहत विद्यालयों में नवप्रवेशित विद्यार्थियों का स्वागत किया जाएगा। इधर, वल्लभनगर क्षेत्र में आयोजनों को लेकर विभागीय प्रतिनिधियों की सक्रियता अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक दिखाई दी। गौरतलब है की प्रदेश के शिक्षा मंत्री डोटासरा ने सरपंचोंं के साथ वार्ड पंचों, विधायकों, जिला प्रमुखों, सांसदों को पत्र भेजकर आयोजन को सफल बनाने की अपील की है।

कार्यक्रम में होगा शामिल
- नवप्रवेशित विद्यार्थियों के साथ प्रतिभावान विद्यार्थियों का स्वागत।
- संक्षिप्त सांस्कृतिक कार्यक्रम।
- नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों का प्रतीकात्मक वितरण।
- विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्तियां व परिलाभ की जानकारी।
- पौधरोपण, स्वच्छता अभियान व राजीव गांधी कॅरियर पोर्टल पर चर्चा।
- बाल सभाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बालक-बालिका का सम्मान।

सभी को न्योता
कार्यक्रम की सफलता को लेकर जनप्रतिनिधियों सहित ग्रामीणों की भागीदारी सुनिश्चित कर आमंत्रित किया गया है। शिक्षा मंत्री के संदेश को वार्ड पंच व सरपंचों को पहुंचाया है। कार्यक्रम की मॉनेटरिंग के लिए प्रभारी नियुक्ति किए हैं।
प्रद्युम्न नंदन व्यास, संस्था प्रधान, राबामावि मेनार

पूरी हुई तैयारियां
बड़ावली. गांव के मुख्य चौराहे पर होने वाली बाल सभा को लेकर स्कूलों व विभागीय प्रतिनिधियों के स्तर पर तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। बालसभा में तय आयोजनों के बाद पौधरोपण कार्यक्रम होगा। गोपालपुर, सीपुर, मल्लाड़ा, ढाणी, मीणवाड़ा, नोली, बरोड़ा, डगार, इंटाली, थड़ा डगीला, टांडा में भी तैयारियों का दौर सोमवार शाम को थम गया।

सिंदु. प्रवेशोत्सव के साथ बालसभा को लेकर सोमवार को क्षेत्र के विद्यालय से विद्यार्थियों की रैली निकाली गई। शारीरिक शिक्षक नरेंद्रसिंह झाला ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। गांव के मुख्य मार्ग पर होते हुए रैली उपला तलाव पहुंची, जहां मंगलवार को कार्यक्रम प्रस्तावित है। इससे पहले विभागीय नुमाइंदों ने क्षेत्र के ग्रामीणों से उनके बच्चों को राजकीय विद्यालयों में दाखिला दिलाने के लिए जागरूक किया। संचालन सुरेश टांक ने किया।

Sushil Kumar Singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned