देसी फर्म सस्ती दरों पर देगी कोरोना से बचाव के साधन

- एमबी हॉस्पिटल : सामग्री और उपकरण खरीद की तैयारी
- जारी किए गए टेंडर में सभी फर्में देसी

By: bhuvanesh pandya

Published: 24 Jul 2020, 08:02 AM IST

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. अब तक कोरोना से बचाव के लिए जो साधन, सामग्री महंगे मिल रहे थे, अब बेहतर गुणवत्ता वाले वही साधन सामग्री और एमबी हॉस्पिटल में सभी देसी फर्में सप्लाई करेंगी। खास बात ये है कि आरएनटी और एमबी हॉस्पिटल के इतिहास में सर्वाधिक 62 फर्मों ने इन साधनों के लिए निविदा में आवेदन किया है, खास बात ये है कि सभी फर्म देसी है, कोई भी विदेशी सामग्री उपलब्ध नहीं करवाएगा।

-----

इन शहरों से आए आवेदन

- चंडीगढ़, दिल्ली, नोएडा, गुडग़ांव, अहमदाबाद और गंाधीनगर सहित करीब एक दर्जन शहरों से की देश में ही तैयार की गई सामग्री और उपकरणों वाली फर्मों ने इस टेंडर में हिस्सा लिया है।

- जिन फर्मों ने आवेदन किया है, उसमें ये देखा जाएगा कि कौनसी आईसीएमआर पंजीकृत हैं। ताकि ये फर्म जो भी सामग्री या उपकरण सप्लाई करेंगी, वह पूरी तरह से सुरक्षित हो और उसकी गुणवत्ता बेहतर हो।

- सप्लाई से पहले हॉस्पिटल की तकनीकी कमेटी सभी नमूने जांचेंगी और परखेगी। ये देखेंगे कि जो साधन व उपकरण दिए जा रहे हैं वह नियमानुसार गुणवत्ता व सुरक्षा पर खरा उतर रही है। इसमें से भी उन फर्मों का चयन होगा जिसकी दरें बेहद कम हो। उसे ही ये ऑर्डर दिया जाएगा।

--------

आधी कीमत में उपलब्ध
पहले आरएमएससीएल के माध्यम से इन साधनों की सप्लाई की जाती थी, लेकिन बाद में राज्य सरकार की ओर से सभी हॉस्पिटलों को अपने स्तर पर ये साधन मंगवाने के लिए कहा गया था, उस समय मास्क की कीमत थ्री लेयर- प्रति मास्क 5 से 10 रुपए थी, जबकि एन 95 मास्क 50 रुपए तक खरीदा गया। पीपीई किट 300 से 400 रुपए प्रति मंगवाया जा रहा था, लेकिन अब जो फर्म आ रही है ऐसा अनुमान है कि इसे बेहद कम कीमत पर खरीदा जाएगा। बताया जा रहा है कि जो पूर्व में इसकी कीमत थी, उससे आधे से भी कम दरों पर ये उपलब्ध हो सकेगा।

----
प्रत्येक सप्ताह इतनी सामग्री की जरूरत

एमबी हॉस्पिटल में हर सात दिन में कोरोना से बचाव के लिए ये सामग्री इतनी मात्रा में चाहिए।
- डेड बॉडी किट- दस

- सोडियम हाइपोक्लोराइड सोल्यूशन - लीटर- 200

- एयर टाइट चश्में- 700

- शू कवर नी लेंथ- 1400
- हैंड सेनेटाइजर- 500

- पीपीइ किट- 1000

- एन-95 मास्क - 10 हजार

- थ्री लेयर मास्क- 30 हजार
- वीटीएम- 1200

-------

हमने तैयारी कर ली है। अब हम सस्ती दरों पर बेहतर गुणवत्ता और सुरक्षा वाले साधन लेंगे। इस बार सर्वाधिक फर्मों ने आवेदन किया है, जल्द ही तकनीकी कमेटी मुहर लगाएगी उसे ऑर्डर दिया जाएगा।

डॉ. रमेश जोशी, प्रभारी (साधन उपकरण), एमबी हॉस्पिटल

bhuvanesh pandya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned