scriptस्टूडेंट कॉलेज नहीं आते, प्रोफेसर भी मार रहे बंक | Desolation in college | Patrika News

स्टूडेंट कॉलेज नहीं आते, प्रोफेसर भी मार रहे बंक

locationउदयपुरPublished: Jan 20, 2020 12:11:07 am

Submitted by:

jitendra paliwal

सुविवि परिसर के कॉलेजों में सूनी पड़ी रहती हैं कक्षाएं, व्याख्याताओं के कक्षों पर ताले, हाजिरी को लेकर सख्ती लागू नहीं कर सका विवि प्रशासन

स्टूडेंट कॉलेज नहीं आते, प्रोफेसर भी मार रहे बंक

स्टूडेंट कॉलेज नहीं आते, प्रोफेसर भी मार रहे बंक

जितेन्द्र पालीवाल @ उदयपुर. मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय परिसर में विद्यार्थियों के साथ प्रोफेसर की भी मौज होने लगी है। तय समय से पहले ही उनके कक्षों पर ताले लग जाते हैं और कॉलेज के गलियारे सूने नजर आते हैं। विवि परिसर में इन दिनों कुछ विषयों की सेमेस्टर परीक्षाओं के बीच छुट्टी का सा आलम पसरा हुआ है। इक्का-दुक्का विद्यार्थी घूमते नजर आ रहे हैं। प्रोफेसरों के कक्षों पर समय पूर्व ही ताले लगे नजर आते हैं।
पत्रिका टीम की पड़ताल में हालात चौंकाने वाले दिखे। संगटक आट्र्स कॉलेज में शुक्रवार दोपहर डेढ़ बजे केवल एक कक्षा चल रही थी। बाकी सभी कक्षाएं खाली पड़ी नजर आईं। बीच में बने गार्डन में बैठकर कुछ छात्र गपशप कर रहे थे। परिसर के सभी गलियारे लगभग सूने थे। चौंकाने वाली स्थिति यह थी कि विभिन्न व्याख्याओं के लिए यहां पश्चिमी छोर पर बने गलियारे में 20 में से केवल दो कक्ष 191 एवं 156 नम्बर खुले थे। बाकी सभी कक्षों पर ताले लगे हुए थे। कहने को यहां करीब 70 शिक्षक नियुक्त हैं।
– सेमेस्टर परीक्षा और चुनाव का बहाना

कला महाविद्यालय में करीब दो हजार विद्यार्थियों का नामांकन है, इसकी तुलना में 100 विद्यार्थी भी नहीं दिखे। कॉलेज कर्मचारियों ने बताया कि इन दिनों सेमेस्टर परीक्षा और पंचायत चुनाव के चलते विद्यार्थी नहीं आ रहे हैं, जबकि कुछ जानकारों ने बताया कि अधिकांश समय यही आलम रहता है। डेढ़ बजे पांच-छह व्याख्याता एक कमरे में सामूहिक भोज कर रहे थे, वहीं कॉलेज प्राचार्य अवकाश पर थीं।
– हाजिरी पर नहीं सख्ती, इनकी मौज
सरकार से मोटी तनख्वाह ले रहे प्रोफेसरों की विद्यार्थी कक्षाओं में नहीं आने से मौज चल रही है। यदि इक्का-दुक्का विद्यार्थी आ भी जाएं, तो इतने कम विद्यार्थियों को पढ़ाने में दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं। कई प्रोफेसर कक्षाओं में जाने की बजाय उनके पास पीएचडी और अन्य डिग्रियां करने आ रहे शोधार्थियों को ही पढ़ाने कक्षाओं में भेजकर औपचारिकता पूरी कर देते हैं। बायोमैट्रिक उपस्थिति को लेकर अब तक लाख दावों के बावजूद कोई सख्ती नहीं होने से यह स्थिति बन गई है।
– परीक्षाएं स्थगित होने से बेखबर हो भटके

इन दिनों पंचायत चुनाव होने से 17 जनवरी को बायोटेक्नालॉजी के पांचवें सेमेस्टर की 18, 22 एवं 25 जनवरी को प्रस्तावित परीक्षा स्थगित कर दी गई है। नई तिथियां अभी घोषित नहीं की हैं। यह सूचना विवि प्रशासन ने वेबसाइट पर एक दिन पहले ही अपलोड की। विवि के पास सभी विद्यार्थियों के मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड हैं, लेकिन उन्हें एसएमएस के जरिये इसकी सूचना नहीं दी जा रही है। 11 जनवरी को स्थगित नई परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी गई हैं।

सुविवि में हैं इतने छात्र

84 हजार 843 छात्र हैं नियमित
3 हजार 552 पूर्व छात्र हैं नियमित

6 हजार 409 छात्र हैं सेमेस्टर पद्धति से पढऩे वाले
147 पूर्व छात्र हैं सेमेस्टर पद्धति के
सेमेस्टर एग्जाम के कारण कक्षाएं नहीं

मैं अवकाश पर हूं। सेमेस्टर एक्जाम होने से कक्षाएं नहीं चल रही होंगी। बाकी विषयों की कक्षाओं की मुझे जानकारी नहीं है।
प्रो. साधना कोठारी, अधिष्ठाता, कला महाविद्यालय, सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय

ट्रेंडिंग वीडियो