Patrika Impact : आखिर बरसों बाद खुली वीरधरा रक्ततलाई के विकास की राह, पत्रिका ने उठाया था मुद्दा

Patrika Impact :  आखिर बरसों बाद खुली वीरधरा रक्ततलाई के विकास की राह, पत्रिका ने उठाया था मुद्दा

Madhulika Singh | Publish: Jun, 21 2018 07:15:16 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

आओ और बढ़ाएं प्रताप का मान : धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण ने प्रताप पैनोरमा निर्माण के लिए मांगे दस्तावेज

खमनोर. रणक्षेत्र हल्दीघाटी में बरसों से अपने सर्वांगीण विकास की बाट जोहती हल्दीघाटी के एतिहासिक युद्ध की साक्षी रही रक्त तलाई के विकास की राह आखिर पत्रिका के प्रयासों के बाद खुलती दिख रही है। इसके विकास को लेकर कलक्टर से राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण ले दस्तावेज मांगे हैं। उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका ने प्रताप से संबंधित एतिहासिक स्थलों की दयनीय हालत को लेकर ‘आओ और बढ़ाएं प्रताप का मान’ शीर्षक के साथ अभियान के रूप में प्रताप जयंती से पूर्व लगातार खबरों का प्रकाशन कर प्रशासन का ध्यान इस ओर आकृष्ट किया था। पत्रिका के अभियान के चलते रक्त तलाई में प्रताप पनोरमा निर्माण के लिए राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण ने मंगलवार को जिला कलक्टर राजसमंद को पत्र जारी कर भूमि के संबंध में आवश्यक दस्तावेज मांगे हैं। उल्लेखनीय है कि गत 16 जून से आयोजित हुए तीन दिवसीय प्रताप जयन्ती मेला समारोह में भी प्राधिकरण अध्यक्ष ओंकारसिंह लखावत ने भी मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने इस दौरान पत्रिका की खबरों गंभीरता से लेते हुए क्षेत्र का अवलोकन किया था। क्षेत्र के लेागों ने भी उन्हें उपेक्षित रणक्षेत्र के संबंध में जानकारी दी और पत्रिका की पहल के बारे में बताया था। इसके बाद प्रताप जयंती समारोह में ही लखावत ने अपने व्यक्तव्य में रक्ततलाई के विकास को लेकर पूरा विश्वास दिलाया था। इसके महज दूसरे ही दिन मंगलवार को प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टीकमचंद बोहरा ने पत्र जारी कर रक्त तलाई परिसर में पूर्व में संचालित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक के नाकारा पड़े भवन व भूमि के संबंध में वर्तमान स्थिति सहित भूमि से संबंधित राजस्व दस्तावेज तलब किए हैैं।

 

READ MORE : स्मार्ट सिटी रैंकिंग में उदयपुर प्रदेश में अव्वल, देश में सातवें स्थान पर लेकिन इस हकीकत से सभी है अनजान

 

प्रताप पर आधारित पेंटिंग प्रतियोगिता के परिणाम 24 को, अशोका पैलेस में लगेगी प्रदर्शनी
उदयपुर. महाराणा प्रताप जयंती के उपलक्ष्य में राजस्थान पत्रिका और एम स्क्वायर प्रोडक्शन एंड इवेंट के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित प्रताप आधारित पेंटिंग प्रतियोगिता का परिणाम 24 जून को घोषित किया जाएगा। इस मौके पर दोपहर 11 से 2 बजे तक शोभागपुरा सौ फीट रोड स्थित अशोका पैलेस पर इन चित्रों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। गौरतलब है कि प्रताप जयंती के विशेष मौके पर बच्चों से बड़ों तक के लिए आयोजित इस प्रतियोगिता में सैकड़ों कलाकारों ने प्रताप के कृतित्व, व्यक्तित्व और जीवन पर आधारित रंगीन चित्र तथा स्कैच बनाकर भेजे।
मुकेश माधवानी ने बताया कि हर कैटेगरी में प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार तथा दो-दो सांत्वना पुरस्कारों सहित हर प्रतिभागी को सहभागिता प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। इसके अलावा उन्हीं में से पांच श्रेष्ठ चित्राकृतियों को 95 एफएम तडक़ा की ओर से भी स्पेशल पुरस्कार रविवार शाम 3 बजे बाद दिए जाएंगे।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned