scriptDevuthani Ekadashi, Shadi Season Starts, Tulsi Vivah, Udaipur | चार माह बाद जागे देव, हुआ तुलसी विवाह, दीयों से जगमगाए घर-आंगन | Patrika News

चार माह बाद जागे देव, हुआ तुलसी विवाह, दीयों से जगमगाए घर-आंगन

- देव प्रबोधिनी एकादशी से मांगलिक कार्यक्रम प्रारंभ, मंदिरों में हुए आयोजन, मनाई छोटी दीपावली

उदयपुर

Published: November 15, 2021 03:45:02 pm

उदयपुर. कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी पर रविवार को देवउठनी एकादशी मनाई गई। देव जागने पर इस दिन से सभी मांगलिक कार्य प्रारंभ हो गए है। इस अबूझ मुहूर्त पर शहर में जगह-जगह विवाह के आयोजन हुए। वहीं, मंदिरों में तुलसी विवाह के कार्यक्रम हुए तो छोटी दिवाली मनाते हुए शाम ढलने पर घरों में दीप जगमगाए और झील किनारे दीप दान किया। साथ ही खूब पटाखे भी जलाए।
jagdish_mandir.jpg
,,,,

जगदीश मंदिर में हुआ तुलसी विवाह

देवउठनी एकादशी पर मंदिरों में तुलसी विवाह का आयोजन भी हुआ। जगदीश मंदिर के पुजारी गजेंद्र ने बताया कि मंदिर में तुलसी विवाह हुआ। ठाकुर जी को विशेष शृंगार धराया गया। श्रीनाथजी की हवेली में एकादशी का पर्व सोमवार को मनाया जाएगा। शृंगार के दर्शन में तुलसी विवाह भी होगा । मणि कोठा में रंगोली बनाई जाएगी । सांठे का मंडप बनाया जाएगा व ठाकुरजी मंडप में विराजेंगे। शीतकाल के हलवे के भोग धराएंगे, वहीं एकादशी से ही ठाकुरजी को परम्परागत शीतकाल की रूई की गदल दी जाएगी। मंदिर के सभी द्वारों पर रूई वाले टेरे आएंगे। दोनों समय ठाकुरजी के सिगड़ी आएगी।

किया दीपदान

कार्तिक मास का व्रत करने वाले महिला-पुरुषों ने पिछोला झील के गणगौर घाट, गोवर्धन सागर आदि जगहों पर पूजा-अर्चना करने के बाद दीपदान किया। इस दौरान कई झिलमिलाते हुए दीये झील में नजर आए, जिससे खूबसूरत नजारा बन पड़ा।
deepdaan.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.