scriptदेवास के लिए खटखटाया केंद्र का दरवाजा, 2500 करोड़ का प्रोजेक्ट बताया | dewas yojana-arjunlal meena-gulabchand kataria--gajendra singh shekhaw | Patrika News

देवास के लिए खटखटाया केंद्र का दरवाजा, 2500 करोड़ का प्रोजेक्ट बताया

locationउदयपुरPublished: Jul 06, 2019 04:02:24 pm

Submitted by:

Bhagwati Teli

केंद्रीय मंत्री शेखावत से मिले कटारिया और सांसद मीणादेवास और माही से बहकर जाने वाले पानी को प्रोजेक्ट बनाकर सहेजा जाएएक हजार एमसीएफटी पानी की बर्बादी का संभव है उपयोग
मेवाड़ का जल संकट water crisis दूर करने में अहम देवास dewas yojanaतृतीय.चतुर्थ और माही प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार का दरवाजा खटखटाया गया है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया gulabchand kataria और सांसद अर्जुनलाल मीणा arjunlal meena शुक्रवार को दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मिले। केंद्रीय मंत्री शेखावत को मेवाड़ की जरुरत बताते हुए 2500 करोड़ का प्रोजेक्ट पेश किया।
 

उदयपुर. मेवाड़ का जल संकट दूर करने में अहम देवास तृतीय.चतुर्थ और माही प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार का दरवाजा खटखटाया गया है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और सांसद अर्जुनलाल मीणा शुक्रवार को दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत gajendra singh shekhawat से मिले। केंद्रीय मंत्री शेखावत को मेवाड़ की जरुरत बताते हुए 2500 करोड़ का प्रोजेक्ट पेश किया।
केंद्रीय मंत्री को कटारिया और मीणा ने बताया कि देवास और माही से बहकर जाने वाले पानी को प्रोजेक्ट बनाकर सहेजा जाए तो मेवाड़ के जलाशयों में पानी पहुंचेगा। ऐसे में उदयपुर संभाग का पेयजल संकट खत्म हो सकता है। बताया कि देवास तृतीय व चतुर्थ की डीपीआर बनी हुई हैए बजट की जरुरत है। प्रोजेक्ट से एक हजार एमसीएफटी पानी को बहकर जाने से रोका जा सकता है। इससे उदयपुर ही नहीं बल्कि चित्तौडगढ़़ए बांसवाड़ा और बीसलपुर को भी फायदा पहुंचेगा।
बताई तकनीकी बातें
कटारिया ने बताया कि माही से गेट खोलने के बाद पानी बहकर जाता है। ग्रेवेटी से पानी ला सकते हैंए जिससे जाखम के पास बने नांगिया डेम को पानी मिल सकता है। इससे जाखम का पानी बच जाएगा।
टनल से पानी जयसमंद में ग्रेवेटी से आने की भी प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनी हुई है। उदयपुर के मावलीए वल्लभनगर और राजसमंद जिले की पेयजल समस्या दूर होगी। देवास प्रोजेक्ट 1500 करोड़ का है और माही प्रोजेक्ट को मिला ने पर 2500 करोड़ का होगा। यह पूरे संभाग के लिए फायदेमन्द रहेगा। शेखावत ने आश्वस्त किया कि दोनों प्रोजेक्ट की स्टडी करके सकारात्मक रुख अपनाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो