scriptDhanteras 2017: भगवान धन्वन्तरि पर इकलौता डाक टिकट निकाला था भारत नहीं बल्कि इस देश ने | Dhanteras 2017 Postal Stamps On Dhanteras Udaipur | Patrika News

Dhanteras 2017: भगवान धन्वन्तरि पर इकलौता डाक टिकट निकाला था भारत नहीं बल्कि इस देश ने

locationउदयपुरPublished: Oct 16, 2017 07:27:03 pm

Submitted by:

rajdeep sharma

श्रीयंत्र और धन्वन्तरि के डाक टिकट छपे विदेशों में

postal stamp on dhanteras and shreeyantra
उदयपुर . वैभव और लक्ष्मी प्राप्त करने के लिए देश-दुनिया के हिंदू बरसों से महालक्ष्मी के साथ श्री यंत्र पूजा करते हैं। सर्वे भवंतु सुखिन: सर्वे संतु निरामया का अलख जगाने वाले भारत देश को यंू भले ही आयुर्वेद का जनक माना जाए लेकिन इसे विडम्बना ही कहा जाएगा कि श्री यंत्र पर दुनिया का पहला और एकमात्र डाक टिकट भूटान सरकार ने जारी किया। इसी तरह, भगवान धन्वंतरी पर भी इकलौता डाक टिकट वर्ष 1977 में नेपाल सरकार ने जारी किया। यह दोनों ही डाक टिकट मेवाड़ फिलेटेली सोसायटी के संस्थापक अध्यक्ष विनय भानावत के संग्रह में मौजूद हैं। वे मानते हैं कि इस देश की मौजूदा सरकार इस दिशा में सकारात्मक कदम उठा कर कोई ठोस निर्णय करे तो खुशी होगी।

दिवाली के डाक टिकट भी मांग से निकले
भानावत ने बताया कि हिंदू संस्कृति के सबसे बड़े त्योहार दीपावली के लिए भी 2005 और 2006 में मांग करने के बाद वर्ष 2008 में पहली बार 3 टिकट निकाले गए। उसके बाद वर्ष 2012 में 2 और फिर इसी साल 2 डाक टिकट यानी कुल मिलाकर 7 टिकट निकले हैं।
READ MORE: DIWALI 2017: दिवाली का महीना और माथे पर पसीना, पूरे राजस्‍थान की है ये हालत.. किसका है असर, जानें video..

1261 शिक्षकों को मिला दीपावली का तोहफा

परिवीक्षाकाल पूरा होने के 7 माह बाद वेतन नियमितीकरण के आदेश
उदयपुर . जिले में तृतीय वेतन शृंखला की सीधी भर्ती 2013 से नियुक्त 1261 शिक्षकों कादो वर्ष की परिवीक्षा काल पूरा होने के सात माह बाद भी वेतन नियमितीकरण नहीं हुआ था। प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी ने सोमवार को सभी विकास अधिकारी को वेतन नियमितीकरण की कार्रवाई करने के आदेश दिए। मार्च 2017 में इनका परिवीक्षा काल पूरा होने के बावजूद इनको वेतन नियमितीकरण का लाभ नहीं मिल पा रहा था। इसके लिए राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ ने प्रदर्शन कर इस मांग प्रभावी ढंग से उठाया था। सोमवार को प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी ने इसका आदेश जारी कर दिया। इस पर शिक्षकों ने खुशी का इजहार किया। राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष शेरसिंह चौहान के नेतृत्व में प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर में दीपावली पर शिक्षकों मिली इस खुशी का इजहार करने के लिए पौधरोपण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो