scriptडिजिटलाइजेशन बदल देगा आपूर्ति शृंखला उद्योग को | Digitization will change supply chain industry | Patrika News

डिजिटलाइजेशन बदल देगा आपूर्ति शृंखला उद्योग को

locationउदयपुरPublished: Feb 10, 2019 07:46:29 pm

Submitted by:

Bhuvnesh

– आईआईएमयू में सप्लाई चेन पर वार्षिक शिखर सम्मेलन- कई नामचीन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने साझा किए अनुभव

आईआईएमयू में सप्लाई चेन पर वार्षिक शिखर सम्मेलन

आईआईएमयू में सप्लाई चेन पर वार्षिक शिखर सम्मेलन

भुवनेश पंड्या

उदयपुर . भारतीय प्रबन्धन संस्थान उदयपुर (आईआईएमयू ) की ओर से रविवार को सप्लाई चेन पर वार्षिक शिखर सम्मेलन हुआ जिसका विषय सप्लाई चेन में डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन ड्राइविंग रखा गया। यह थीम डिजिटल दुनिया को अपनाने पर केंद्रित थी, जो एक खास दुनिया है।
एशिया पेसिफि क आईबीएम के निदेशक कुमारलिंगम ने उद्योगों में रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन, डाटा एनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर जोर देते हुए पूरे सिस्टम में बदलाव पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों को विभिन्न प्रकार की दक्षताओं और क्षमताओं को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी, जो उन्हें इस तकनीकी दुनिया में अपने कॅरियर को विकसित करने में मदद करेगा। जॉनसन एंड जॉनसन के एसोसिएट डायरेक्टर ग्लोबल मेक एनालिस्ट महेश पडोशी ने लागत, गुणवत्ता, गति और सेवा के बारे में बात की जो आपूर्ति शृंखला के प्रमुख घटक हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि ‘आपका विचार कितना भी महान क्यों न हो, ग्राहक के प्रभावित होने तक कोई फ र्क नहीं पड़ता’।
मिबेक कंसल्टिंग के निदेशक शुभेंदु कुमार ने कहा कि कैसे डिजिटल एक सामान्य कारक नहीं बल्कि एक खास कारक है। उन्होंने बताया कि कैसे डिजिटल नेटवर्क प्रभाव बनाने के लिए व्यवसायों को अनुमति दे रहा है और उपयोगकर्ताओं को मूल्य निर्माण में हिस्सा लेने में सक्षम बनाता है। खास तौर उन्होंने बताया कि कैसे डिजिटलाइजेशन निकट भविष्य में आपूर्ति शृंखला उद्योग को बदल देगा। डेल के कंट्री लीड सुधांशु सिंह ने डिजिटल परिवर्तन और आपूर्ति शृंखला में डाटा और प्रौद्योगिकी की भूमिका पर विचार साझा किए। उन्होंने बताया कि कैसे पारंपरिक आपूर्ति शृंखला को डिजिटल में बदलना एक ग्राहक को समय पर उनकी मांगों को पूरा करने से अधिक संतुष्ट कर सकता है, जिससे लाभ मिलेगा। व्यवसाय में विकास के लिए अब नई तकनीक का सहारा लेना ही होगा। जाइडस कैडिला के सीनियर जनरल मैनेजर नवीन पिलानिया ने डिजिटलाइजेशन को आने वाले समय का दर्पण बताया। उन्होंने बताया कि कंपनियां कैसे डिजिटल सहयोग से प्रौद्योगिकी में प्रगति कर रही है और आगे क्या-क्या संभावनाएं बनती हैं। अतिथियों ने उदयपुर की आपूर्ति शृंखला व संचालन क्लब की वार्षिक पत्रिका लॉन्च की।
सप्लाई चेन शिखर सम्मेलन एक पैनल चर्चा के साथ संपन्न हुआ, जिसमें सिंह, पिलानिया और कुमार शामिल थे। उन्होंने सप्लाई चेन में प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण को शामिल करने के संभावित फायदों और नतीजों पर चर्चा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो