scriptकहीं कूड़े का ‘सागर’ न बन जाए उदयपुर का फतहसागर | dirty picture of fateh sagar lake udaipur | Patrika News

कहीं कूड़े का ‘सागर’ न बन जाए उदयपुर का फतहसागर

locationउदयपुरPublished: May 21, 2019 05:48:30 pm

Submitted by:

madhulika singh

मानसून पूर्व साफ-सफाई को लेकर नहीं चेती एजेंसियां

dirty picture of fateh sagar lake udaipur

कहीं कूड़े का ‘सागर’ न बन जाए उदयपुर का फतहसागर

उदयपुर . सरकार मानसून से पूर्व नदी-नालों की सुध लेने पर जोर डाल रही है, लेकिन जिम्मेदार इनकी जमकर अनदेखी कर रहे हैं। शहर की झीलों को भरने वाली नहर कूड़े-करकट और कीचड़ से अटी पड़ी हैं। समय रहते जल प्रवाह मार्गों साफ नहीं की गई तो यह सब कुछ झीलों में समा जाएगा। फतहसागर झील को भरने में मदार नहर की अहम भूमिका है। इसके जरिये मदार छोटा व मदार बड़ा तालाब से ओवरफ्लो होने वाला पानी फतहसागर में पहुंचता है।
अभी नहर के देवाली छोर से रामगिरि स्कूल तक जगह-जगह पर कचरा भरा पड़ा है। नहर में पॉलिथीन, प्लास्टिक व डिस्पोजल पत्तल-दोने, घरेलू कचरा ज्यादा है तो कुछ जगह कीचड़ जमा है। नहर में कुछ स्थान सीवरेज भी गिर रहा है। नहर को साफ-सुथरा करने की मांग गत वर्ष भी उठी लेकिन कुछ नहीं हुआ। इधर स्वरूपसागर से फतहसागर में पानी पहुंचाने वाली लिंक नहर भी कचरे से अटी पड़ी है। नहर में भारी मात्रा में कूड़ा-करकट जमा है।
रूपसागर के सीमांकन की मांग
रूपसागर तालाब के आसपास रहने वाले लोगों ने यूआईटी सचिव उज्ज्वल राठौड़ व गिर्वा तहसीलदार श्रवणसिंह से मिलकर तालाब के सीमांकन की मांग की। नाकोड़ा नगर विकास समिति के अध्यक्ष अर्जुनलाल शर्मा ने रूपसागर तालाब की मोखी पूरी तरह से मिट्टी में दबी हुई है, उसे खोला जाए। प्रतिनिधि मंडल ने जिला कलक्टर आनन्दी को भी स्थिति से अवगत करवाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो