जल्दबाजी में पॉजिटिव ही कर दिए डिस्चार्ज, बोले आईसीएमआर की गाइडलाइन

- जिला कलक्टर ने किया हस्तक्षेप

By: bhuvanesh pandya

Published: 04 Jun 2020, 08:01 AM IST

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. महाराणा भूपाल हॉस्पिटल से मरीजों को जल्द से जल्द डिस्चार्ज करने की तेजी दिखाने के चक्कर में आईसीएमआर की गाइड लाइन का हवाला देकर कुछ एेसे मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई ही नहीं हैं। इसकी जानकारी जैसे ही जिला प्रशासन तक पहुंची तो तत्काल जिला कलक्टर ने इसमें हस्तक्षेप किया कि डिस्चार्ज करने में पूरी एहतियात बरती जाए, इसमें बिलकुल लापरवाही नहीं हो।

----

- रिकवरी रेट बेहतर दिखाने के फेर में पिछले कुछ दिनों से लगातार मरीजों को बड़ी संख्या में डिस्चार्ज किया जा रहा है, इसे लेकर कुछ एेसे मरीजों को भी डिस्चार्ज कर दिया गया जो पॉजिटिव थे।

- एमबी अधीक्षक डॉ आरएल सुमन ने बताया कि पिछले दिनों आईसीएमआर (इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च) ने एक आदेश जारी किया कि एेसे मरीज जो दस दिन से भर्ती हैं और उनमें कोई लक्षण नहीं है तो उन्हें डिस्चार्ज करने का हवाला था, बिना किसी टेस्ट के ही। हालांकि एमबी से ज्यादातर एेसे मरीज ही डिस्चार्ज किए गए हैं जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव है। इस आदेश में वह भी था कि यदि उसमें लक्षण है तो उसे एक टेस्ट नेगेटिव आने पर डिस्चार्ज किया जा सकेगा।

- मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि नई गाइडलाइन के कारण डिस्चार्ज किया था, लेकिन अब उसे रोक दिया गया है।

- शहर के निजी चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों को भी इन दिनों तेजी से डिस्चार्ज किया जा रहा है, इसमें भी ये ध्यान देने की जरूरत है कि कोई एेसा पॉजिटिव या कोर

----------

एमबी हॉस्पिटल: एमबी हॉस्पिटल में रविवार को १०० लोग स्क्रीनिंग के लिए पहुंचे, जबकि पिछले २४ घंटों में ६७ लोगों के सेंपल लिए गए, जिसमें तीन पॉजिटिव मरीजों को भर्ती किया गया। कुल भर्ती ४४१ मरीजों में से ३३५ लोगों को अब तक डिस्चार्ज किया गया है। पांच की मौत होने पर डिस्चार्ज सूची में ३४० लोगों को शामिल किया है। १५ लोगों के रिपीट टेस्ट लिए गए हैं, जबकि १० को रविवार का डिस्चार्ज किया है। भर्ती कुल ११५ लोगों की जांच में ४३ पॉजिटिव व ७२ नेगेटिव आए हैं। रविवार को भर्ती कुल ९ लोगों में से ३ पॉजिटिव निकले जबकि ६ नेगेटिव थे।

बेडवास स्थित जीबीएच जनरल हॉस्पिटल: बेडवास स्थित जीबीएच जनरल हॉस्पिटल से रविवार को १९ को डिस्चार्ज किया गया है, जबकि ७७ भर्ती हैं।

पेसिफिक उमरड़ा: पेसिफिक उमरड़ा से रविवार को २ को डिस्चार्ज किया गया है, जबकि ९४ भर्ती हैं।

------

-----

हॉस्पिटल- भर्ती- डिस्चार्ज

एमबी- १०१- १०

बेडवास -७७-१९

पेसिफिक उमरड़ा- ९४- ०२

--------

कुल- २७२ - ३१

------

bhuvanesh pandya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned