उदयपुर : अब राशन वितरण के लिए होगा बायोमैट्रिक सत्यापन

कोरोना महामारी के दौरान ओटीपी से मिल रहा था राशन

By: Mukesh Kumar Hinger

Published: 05 Jun 2020, 11:41 AM IST

उदयपुर. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के आदेशानुसार जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की एनएफएसए योजनान्तर्गत पोस मशीन से राशन वितरण के लिए बायोमैट्रिक सत्यापन व्यवस्था 5 जून से पुनः प्रारंभ हो जाएगी। कोविड-19 महामारी के कारण राशन वितरण की व्यवस्था बायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से की गई थी।
जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि इस पुनः परिवर्तित व्यवस्था के तहत वर्तमान में चल रही ऑफलाइन उचित मूल्य दुकानों के अलावा राशन वितरण के समस्त ट्रांजेक्शन पोस मशीन द्वारा बायोमैट्रिक सत्यापन पश्चात ही किए जाएंगे। उन्होंने राशन वितरण की इस व्यवस्था के दौरान कोरोना से बचाव के लिए भारत व राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों की पूर्ण पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।
सेनेटाईजेशन का रखना होगा ध्यान
जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि पोस मशीन पर पुनः बायोमैट्रिक प्रमाणिकरण प्रारंभ करने के लिए कोरोना महामारी से बचाव के लिए सामाजिक दूरी एवं बार-बार हाथों को साबुन से धोना व सेनेटाइन करना आवश्यक होगा। उचित मूल्य दुकान अथवा वाहन जहां से राशन वितरण किया जाता है कि राशन वितरण से पूर्व अच्छी तरह से सफाई अवश्य करें। राशन डीलर एवं अन्य कार्मिकों को अनिवार्य रूप से राशन वितरण करते समय मास्क व दस्ताने पहनना आवश्यक होगा। राशन प्राप्त करने वाले लाभार्थी को भी मास्क पहनकर जाना अनिवार्य होगा व दुकान के बाहर सामाजिक दूरी रखने के लिए बनाये गये गोले के खड़े होकर प्रतीक्षा करनी होगी। इसके साथ ही पोस मशीन को प्रतिदिन सुबह चालू करने से पहले अच्छी तरह से सेनेटाइज करना होगा। राशन डीलर को पोस मशीन पर लाभार्थी का अंगूठा/फिंगर प्रिन्ट लगवाने से पहले लाभार्थी के हाथों को सेनेटाइज करना होगा तथा अंगूठा लगाने के बाद फिंगर प्रिन्ट मशीन/पोस मशीन को सेनेटाइज करना आवश्यक होगा। उचित मूल्य की दुकान के सामने ग्राहकों के खड़ा रहने के लिए 1 मीटर (3 फीट) की दूरी का गोला बनाकर उचित दूरी रखनी होगी।

Show More
Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned