scriptगड़बड़ी अब यों पड़ेगी भारी | Disturbance will now be critical in mlsu udaipur | Patrika News

गड़बड़ी अब यों पड़ेगी भारी

locationउदयपुरPublished: Jan 21, 2019 06:59:51 am

Submitted by:

Bhuvnesh

– विवि उदयपुर का मामला
-तत्कालीन उच्च शिक्षा मंत्री ने ही पूछे सवाल

- विवि उदयपुर का मामला

– विवि उदयपुर का मामला

भुवनेश पण्ड्या

कुलपति और रजिस्ट्रार में हो चुकी है टकराहट

उदयपुर . मोहनलाल सु ााडि़या विवि की कनिष्ठ लिपिक ार्ती में गड़बड़ी को लेकर ल बे अर्से से चल रहे विवाद की आंच अब विधानस ाा तक पहुंच गई है। ााजपा सरकार के दौरान हुई इस ार्ती में पेपर लीक होने का मामला अब कांग्रेस सरकार आने के बाद तत्कालीन उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने आगे चलकर विधानस ाा में सवाल उठाया।
उल्लेचानीय है कि मामले को लेकर गत दिनों कुलपति प्रो.जे पी शर्मा और रजिस्ट्रार एचएस ााटी के बीच ाासी टकराहट हो चुकी है। बताया गया कि जिस अ यर्थी के ७५ में से ७५ अंक आए हैं, वह कुलपति शर्मा के गांव का रहने वाला है। हालांकि मामले में अब तक पुलिस ने कुछ ाास जांच नहीं की है। ााटी व कुलपति के बीच कड़वाहट के कारण कुलपति शर्मा ने प्रतापनगर पुलिस को पत्र लि ा मामले की हर पत्रावली सीधे कुलपति सचिवालय से मांगने या पत्र-व्यवहार करने का पत्र ोजा था।
—-
यह पूछा है माहेश्वरी ने विधानस ाा में

– मोहनलाल सुखाडिया विश्‍वविद्यालय में कनिष्‍ठ लिपिक भर्ती प्रक्रिया में अनियमितता एवं प्रश्‍न पत्र को लीक करने के प्रकरण में अब तक क्‍या कार्रवाई की गई है?
– क्‍या उक्‍त प्रकरण में प्रथमदृष्‍टया आपराधिक षड्य़ंत्र प्रतीत हो रहा है, यदि हां तो इस संबंध में क्‍या कार्रवाई की जा रही है ?
– अनियमित भर्ती की सूचना पर प्रथम सूचना प्रतिवेदन पुलिस थाने में कब दिया गया एवं उस पद अब तक क्‍या कार्रवाई हुई, विवरण सदन की मेज पर रखें।
– क्‍या विश्‍वविद्यालय में अन्‍य भर्तियों में भी अनियमितताओं की शिकायत लंबित है, यदि हां, तो इन पर क्‍या कार्रवाई की जा रही है, विवरण सदन की मेज पर रखें।
—–
ये था मामला

सु ााडि़या विवि में एलडीसी भर्ती को लेकर आरोप है कि जिस नवीन मिश्रा को परीक्षा में 75 में से 75 अंक मिले थे, वह कुलपति के ही पैतृक गांव धनकोली से है। मामले की जांच को लेकर पुलिस इस प्रक्रिया से संबंधित पक्षों के बयान ले रही है। मामला ाूब बढऩे के बाद राज्यपाल कल्याण सिंह ने भर्ती को स्थगित कर दिया था। वहीं दबाव बढऩे पर विवि ने प्रतापनगर थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई थी।
—-
वह जनप्रतिनिधि हैं, विधानस ाा में सवाल पूछ सकती हैं। हम जो ाी स्थिति है, उसके अनुरूप जवाब देंगे।
प्रो.जेपी शर्मा, कुलपति सु ााडि़या विवि उदयपुर

—-
हम मामले में जांच कर रहे हैं, अ ाी मामले में कुछ लोगों के बयान बाकी हैं, इसलिए पूरी जांच से पहले कुछ कहना जल्दबाजी होगी।
डॉ हनवन्तसिंह, थानाधिकारी प्रतापनगर
—-

ााजपा सरकार में हमारे पास जो शिकायतें आई थी, उसे हमने राज ावन को ोज दिया था। अब उस प्रक्रिया में क्या हुआ, जांच कहां तक पहुंची, ये जानने के लिए सवाल उठाए हैं।
किरण माहेश्वरी, पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो