scriptनन्हें मरीजों की चिंता से व्याकुल हुए एमबी हॉस्पिटल के अधीक्षक | Disturbed with the anxiety of other patients, MB Hospital Superintende | Patrika News

नन्हें मरीजों की चिंता से व्याकुल हुए एमबी हॉस्पिटल के अधीक्षक

locationउदयपुरPublished: Jan 07, 2019 11:42:27 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

बाल चिकित्सालय का बदलेगा आपात द्वार, पीडब्ल्यूडी अभियंता के साथ चिकित्सालय अधीक्षक ने किया दौरा, प्रवेश द्वार के सामने भरे कीचड़ को लेकर जताई चिंता

udaipur

नन्हें मरीजों की चिंता से व्याकुल हुए एमबी हॉस्पिटल के अधीक्षक

डॉ. सुशील कुमार सिंह/ उदयपुर. महाराणा भूपाल राजकीय चिकित्सालय के अधीन संचालित बाल चिकित्सा इकाई का आपात कालीन द्वार को लेकर प्रशासनिक अमले ने एक बार फिर गंभीरता दिखाई है। सीढिय़ों से वाले सामने के द्वार से स्ट्रेचर लाने और ले जाने में आ रही दिक्कतों को ध्यान में रखकर चिकित्सालय ने रोगियों एवं तीमारदारों के लिए ब्लड बैंक की ओर वाले प्रवेश द्वार को सुधारने का जोखिम लिया है। प्रयासों के बीच ही सोमवार को चिकित्सालय अधीक्षक डॉ. लाखन पोसवाल नेपीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता के साथ चिकित्सालय यूनिट की खामियों का जायजा लिया। इसके तहत इकाई की छत से टपकते पानी को रोकने के लिए अभियंता को निर्देशित किया गया। ताकि इमरजेंसी द्वार के समीप टपकते पानी से होने वाली गंदगी को दूर किया जा सके। इसी तरह हाल ही में पूर्व स्टोर को हटाकर कमरा नंबर ५१९ में शुरू किए गए वार्ड संख्या दो के भीतर शौचालय एवं अन्य असुविधाओं में सुधार को लेकर निर्देशित किया। रेजीडेंट के काम आने वाली लैब को सकारात्मक रूप देने के लिए भी विशेष चर्चा हुई।
खामियां ही खामियां
हकीकत में गौर करें तो संभाग के सबसे बड़े एमबी हॉस्पिटल में समस्याओं की भरमार है। पार्किंग की समस्या, नवनिर्माण का मलबा, बरसात में टपकने वाली बिल्डिंग, वार्ड में बंद पड़े प्याऊ, खिड़कियों की टूटी जालियां, सीलन से जगह-जगह उखड़ते प्लास्टर, पानी की टंकियों की अनियमित सफाई, परिसर की नालियों को खुला बहता सीवरेज का पानी जैसी ढेरों समस्याओं के कारण चिकित्सालय की हालत खस्ता है। आम रोगियों को ऐसी ही समस्याओं से यहां प्रतिदिन दो हाथ करने पड़ते हैं।
सुधार के प्रयास
चिकित्सालय की व्यवस्था को लेकर पीडब्ल्यूडी की स्पेशल विंग बना रखी है। इसके बाद भी समस्याओं को लेकर स्थायी समाधान नहीं मिल रहा। प्रयास हैं कि पीडब्ल्यूडी प्रतिनिधि आम रोगी की समस्या को लेकर सजग रहें।
डॉ. लाखन पोसवाल, अधीक्षक, एमबी हॉस्पिटल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो