उदयपुर बोला हैप्पी दिवाली, आसमां से लेकर धरती तक फैला उजास, रोशनी से जगमगा उठी झीलों की नगरी

Diwali Celebrations in Udaipur महालक्ष्मी पूजन के बाद लोगों ने एक-दूसरे को दीपावली की बधाइयां दीं और बच्चों ने पटाखे चलाकर त्योहार का आनंद उठाया

उदयपुर . शहर में दीपावली का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। पूरा शहर रोशनी से नहा उठा। महालक्ष्मी पूजन के बाद लोगों ने एक-दूसरे को दीपावली की बधाइयां दीं और बच्चों ने पटाखे चलाकर त्योहार का आनंद उठाया।
दिवाली पर्व पर शहर के घर, प्रतिष्ठान, दुकानें दीयों के उजास व रंग-बिरंगी लाइटों से रोशन हो रखे थे। रात में शुभ मुहूर्त में लक्ष्मी पूजन कर लोगों ने मंदिरों व सूने पड़े घरों के बाहर भी दीये प्रज्वलित किए। घरों के बाहर बच्चों की टोलियां पटाखों से धूम-धड़ाका करने में व्यस्त दिखाई दे रही थीं तो बड़े एक-दूसरे को दिवाली की शुभकामनाएं देने और मुंह मीठा करने-कराने में व्यस्त थे। शहर के बापू बाजार, बड़ा बाजार, भटियानी चौहट्टा सहित उपनगरीय क्षेत्रों में सजावट व रोशनी की गई थी जिसे देखने लोग उमड़ पड़े। भीड़ को देखते हुए यातायात पुलिस ने विशेष बंदोबस्त किए थे।

उदयपुर बोला हैप्पी दिवाली, आसमां से लेकर धरती तक फैला उजास, रोशनी से जगमगा उठी झीलों की नगरी

इससे पूर्व दिवाली के दिन अलसुबह 4 बजे भटियानी चौहट्टा स्थित महालक्ष्मी मंदिर में दर्शनों के लिए लोग उमड़ पड़े। मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की कतारें लगी रहीं। रात्रि को दर्शन के लिए काफी श्रद्धालु उमड़े। दिन भर बाजारों में मिठाइयों, पटाखे की दुकानों पर काफी भीड़ रही। रात होते ही घरों में और प्रतिष्ठानों में दीये जगमगा उठे। पूरा शहर ही एक तरह से रोशनी से जगमग करता दिखाई दिया। आकाश में आतिशबाजी के नजारे भी एक अलग ही दृश्य पैदा कर रहे थे। लोगों ने उल्लासित होकर पर्व मनाया और एक-दूसरे को शुभकामनाएं दीं। दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा और फिर भाईदूज के लिए भी लोगों ने तैयारी कर ली थी। इसे लेकर भी उत्साह नजर आया। शहर सहित जिले भर में दिवाली का उत्साह चरम पर रहा। सभी जगह हर्षोल्लास के साथ दिवाली मनाई गई।

उदयपुर बोला हैप्पी दिवाली, आसमां से लेकर धरती तक फैला उजास, रोशनी से जगमगा उठी झीलों की नगरी
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned