script#Diwali mela udaipur 2017: मेले में पहली बार आया रेंजर झूला,  13 दिन चलने वाले मेले में ये रहेंगे विशेष आकर्षण | #Diwali mela udaipur 2017: Ranger jhoola in udaipur | Patrika News

#Diwali mela udaipur 2017: मेले में पहली बार आया रेंजर झूला,  13 दिन चलने वाले मेले में ये रहेंगे विशेष आकर्षण

locationउदयपुरPublished: Oct 10, 2017 01:39:17 pm

Submitted by:

Mukesh Hingar

उदयपुर . नगर निगम के दशहरा दीपावली मेले में ऑक्टोपस झूला, ड्रेगन ट्रेन, ब्रेकडांस झूला, मौत का कुआं व टॉय ट्रेन सहित कई झूले व चकरी आए हैं।

#Diwali mela udaipur 2017: Ranger jhoola in udaipur
उदयपुर . नगर निगम के दशहरा दीपावली मेले में शहरवासियों के मनोरंजन के लिए ऑक्टोपस झूला, ड्रेगन ट्रेन, ब्रेकडांस झूला, मौत का कुआं व टॉय ट्रेन सहित कई झूले व चकरी आए हैं। मेले में पहली बार रेंजर झूला आया है जिसमें बैठने वालों को सारी दुनिया ही उलटी दिखेगी। ऐसे में यह झूला मेले का खास आकर्षण रहेगा। यह हाइड्रोलिक झूला है जिसमें दो ट्रॉलियां लगी हैं।
झूला व्यवसायी अमरीश जैन ने बताया कि एक ट्रॉली में 16 लोग बैठ सकते हैं। जब यह झूला चलेगा तो यह 52 फीट की ऊंचाई पर जाएगा, जहां से उसमें बैठे लोग उलटे हो जाएंगे यानी सिर जमीन व पांव आसमान की ओर। उन्होंने बताया कि झूले में बैठने वाले सभी लोग सुरक्षित रहेंगे। हर सीट के साथ लोहे का सेफ्टी हैंगर व बेल्ट लगा है। जब लोग सीट पर बैठते हैं तो लोहे की जाली से ट्रॉली को लॉक किया जाता है। उनका कहा है कि इस झूले में शराबी, हृदय रोगी, मिरगी रोगी व मोटे लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस झूले में वयस्क को ही प्रवेश दिया जाएगा।
#Diwali mela udaipur 2017: Ranger jhoola in udaipur
मेले में सात दिन रहेगी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की धूम

झीलों की नगरी में दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में मंगलवार को नगर निगम प्रांगण में दीपावली मेले का आगाज होगा। इसमें सात दिन तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रात को धूम रहेगी हालांकि मेला 13 दिन तक चलेगा। मेले में शहरवासी त्योहारी खरीदारी के साथ ही मनोरंजन कर पाएंगे।
READ MORE: Video: #Suicide case: शिक्षक परिवार के चारों सदस्यों ने तोड़ा दम, मरने से पहले अंजू ने सबको बचाने की करी थी कोशिश, फोन पर बोली चाचा हमें बचा लो

आयोजन को लेकर नगर निगम ने सोमवार रात को रोशनी का जैसे ही आखिरी ट्रायल किया तो टाउन हॉल कैम्पस और नगर निगम की इमारत रंग-बिरंगी रोशनी से जगमग हो उठा। मेले में त्योहारी रंगत देखने को मिलगी। निगम प्रांगण में दुकानें सजने लगी है।

ये करेंगे मेले का आगाज
महापौर चन्द्रसिंह कोठारी ने बताया कि मेले का आगाज मंगलवार रात को गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया के मुख्य आतिथ्य और महंत मेवाड़ महामण्डलेश्वर रासबिहारी शरण शास्त्री के सान्निध्य में होगा। समारोह में सांसद अर्जुन मीणा, ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, भाजपा शहर अध्यक्ष दिनेश भट्ट, शहर कांग्रेस अध्यक्ष गोपालकृष्ण शर्मा अतिथि होंगे।
#Diwali mela udaipur 2017: Ranger jhoola in udaipur
मेले की खास बातें
-13 दिवसीय आयोजन
-16 अक्टूबर तक सांस्कृतिक संध्या
-22 अक्टूबर तक चलेगा मेला
-मेले में चाइनीज वस्तुओं की बिक्री पर रोक।
-पहले दो दिन स्थानीय प्रतिभाएं दिखाएंगी दमखम
-दीपावली पर नहीं होगी आतिशबाजी

हरिओम पंवार होंगे कवि सम्मेलन का आकर्षण सांस्कृतिक समिति अध्यक्ष जगदीश मेनारिया ने बताया कि 14 अक्टूबर को कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। वंडर सीमेंट की ओर से प्रायोजित कवि सम्मेलन में हरिओम पंवार, प्रताप फौजदार, कुंवर जावेद, कानू पण्डित, सुदीप भोला, अशोक भाटी, शालिनी सरगम, वाणी गौरव गोलछा सहित देश के ख्यातनाम कवि काव्यपाठ करेंगे।

मेला एक नजर में
44 सीसी टीवी कैमरों से घिरा कैम्पस
10 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे इस साल
05 एलईडी स्क्रीन मेला परिसर में
100 सुरक्षाकर्मी व जवान सुरक्षा की दृष्टि से
74 लाख रुपए मेले से निगम को आय
20 लाख रुपए गत वर्ष से ज्यादा हुई आय
20 सदस्यीय मेला प्रशासनिक समिति
खरीदारी संग मनोरंजन भी
प्रेस समिति अध्यक्ष हंसा माली ने बताया कि मेले में दोपहर बाद से स्टॉलों पर खरीदारी शुरू हो जाएगी, तो रात तक चलेगी। स्टॉलों पर स्थानीय के अलावा अन्य शहरों के उत्पाद भी उपलब्ध होंगे। रात को सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से मनोरंजन का तडक़ा लगेगा, वहीं डोलर-चकरी-झूले बच्चों संग बड़ों को भी लुभाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो