त्‍योहारी सीजन में बाजार पर भारी ऑनलाइन शॉपिंग, अगर आप भी कर रहे तो ये बातें जरूर रखें ध्‍यान में..

Online Shopping धनतेरस और दीपावली नजदीक आ रही है इन कम्पनियों ने आकर्षक ऑफर और डिस्काउंट देने का प्लान

चंदनसिंह/उदयपुर. दिवाली के सीजन में भी बाजार की रंगत फीकी नजर आ रही है, जिससे ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ लोगों का रुझान बढ़ा हुआ है। ऑनलाइन मार्केट में दमदार दखल रखने वाली कम्पनियों ने त्योहार से पहले बिग बिलियन डे जैसे सप्ताह में बम्पर कारोबार कर ग्राहकों को खींच लिया है। जैसे जैसे धनतेरस और दीपावली नजदीक आ रही है इन कम्पनियों ने आकर्षक ऑफर और डिस्काउंट देने का प्लान बनाकर ग्राहकों को लुभाने की तैयारी कर रखी है। बाजार में स्थानीय व्यापारी ग्राहकों को लुभा नहीं पा रहे हैं। अब मार्केट के ट्रेंड को समझ ऑफर की गणित आजमा रहे हैं।

गिफ्ट देने के लिए खरीदारी

दिवाली पर अपने रिश्तेदार या दोस्त को पसंदीदा गिफ्ट देने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग का क्रज बढ़ा है। इसमें सबसे ज्यादा घड़ी, कपड़े, शूज, परफ्यूम, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट, खिलौने, पर्स, बेल्ट, फ्रेम, साड़ी-सूट, इंटीरियर आइटम, आट्रिफिशियल ज्वेलरी समेत कई इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रोनिक्स आइटम खरीदे जा रहे हैं।

इसलिए पसंद बन रहा ऑनलाइन शॉपिंग...

-बाजार की तुलना में प्रोडक्ट की रेट कम

-पसंद की सैकड़ों डिजाइन और ब्रांड के प्रोडक्ट सलेक्ट करना आसान

-डिस्काउंट ऑफर के अलावा कार्ड से स्वेब करने पर एक्सट्रा लाभ

-प्रोडक्ट डिलीवरी का शॉर्ट टाइम, पसंद नहीं आने पर एक्सचेंज करने का मौका

-कूपन रिचार्ज स्क्रेच करने पर एक हजार पर 100 रुपए का फायदा

-प्रोडक्स खरीदने से पहले लोगों के व्यूज जानने का अवसर देना

-निर्माता कम्पनियों से सीधे ग्राहक तक सप्लाई करने से ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म सस्ते

स्थानीय व्यापारी भी देने लगे ऑफर...

ऑनलाइन शॉपिंग का असर छोटे व मझले व्यापारियों पर भी पड़ रहा है। बाजार में त्योहारी सीजन पर गत वर्षों की तुलना में इसका असर ज्यादा दिखने लगा है। युवा वर्ग सबसे ज्यादा ऑनलाइन खरीदारी में दिलचस्पी दिखा रहे हंै। इससे उसको च्वॉइस ज्यादा मिलती है, जबकि लॉकल मार्केट में उसे जरूरत की चीज ढूंढने में काफी मेहनत करनी पड़ती है। इस स्थिति को भांप कर कई व्यापारी फेस्टिवल ऑफर प्लान देने लग गए हैं।

फर्जी कम्पनियों से सावधन रहने की जरुरत

त्योहार के मौके पर ऑनलाइन शॉपिंग में जरा सी चूक त्योहारी रंगत को फीकी कर सकती है। क्योंकि कई फर्जी कंपनियां भी ऑनलाइन ट्रेंड करती है, जो ग्राहकों की ओर से मंगवाए गए प्रोडक्ट में घटिया प्रोडक्ट भेज देती है। कुछ ग्राहकों के साथ ऑनलाइन एडवांस पेमेंट लेने के बाद प्रोडक्ट सप्लाई नहीं होती। फेक कॉल के जरिए ऑफर देकर चिटिंग कर रही है। एक्सपर्ट की मानें तो ऑनलाइन पेमेंट में इस मौके पर सावधानी रखने की जरूरत है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned