scripthappy holii: ये फागुन की बहारें हैं, दिलों को खोल देंगे हम, तू बादल बनके बरसे तो, गुलालें घोल देंगे हम, राजसमंद पत्रिका टीम की ओर से हार्दिक शुभकामना | happy holii: These are the bahans of phagun, we will open hearts, if y | Patrika News

happy holii: ये फागुन की बहारें हैं, दिलों को खोल देंगे हम, तू बादल बनके बरसे तो, गुलालें घोल देंगे हम, राजसमंद पत्रिका टीम की ओर से हार्दिक शुभकामना

locationराजसमंदPublished: Mar 01, 2018 05:28:42 pm

Submitted by:

laxman singh

रंगों का -दो दिवसीय पर्व आज से

Rajsamand Hindi news,latest rajsamand hindi news,
राजसमंद. रंगों का दो दिवसीय पर्व गुरुवार से मनाया जाएगा, जिसको लेकर लोगों में खासा उत्साह है। पहले दिन शुभ मुहूर्त में शहर के साथ ही जिलेभर में होलिका का दहन होगा और शुक्रवार को सुबह से मस्तानों की टोली रंग-गुलाल से खेलेगी। इसको लेकर घरों में व्यंजन बनाने से लेकर अन्य सभी तैयारियां आज ही कर ली गई है। विद्यार्थियों ने स्कूल में एक-दूसरे को किया रंगों से सराबोर
देवगढ़. नगर के बड़ी होली का थान, गूजरी दरवाजा, सोलंकी दरवाजा सहित मोहल्लों में गुरुवार को होलिका का दहन होगा। इससे पूर्व बुधवार को नगर में कई स्थानों पर चंग की थाप पर फाल्गुनी गीतों का दौर चलता रहा। वहीं, नगर के कई सरकारी व निजी विद्यालयों में होली महोत्सव मनाया गयाय, जिसमें विद्यार्थियों ने जमकर एक-दूसरे को रंग लगाए।
कुंवारिया. कुरज के सनाईज विद्यालय में बुधवार को होली स्नेह मिलन कार्यक्रम बुधवार को आयोजित किया गया। संस्थान के सचिव जगदीश चन्द्र गर्ग, संस्था प्रधान ललित गर्ग, माधवलाल माली आदि ने विचार व्यक्त किए। इस दौरान गुड्डी वैष्णव, अंजना शर्मा, कल्पना जैन, साईन बानु, सानिया बानु, आदि मौजूद थे।
आमेट. उपखण्ड मुख्यालय पर होलीथान, नदी में, बड़ी पोल, गांधी चौक, रेलवे स्टेशन क्षेत्र, मारू दरवाजा बाहर, खटीक मोहल्ला में गुरुवार शाम को शुभ मुहूर्त में होलिका दहन होगा।
होली संबंधी फोटो वीडियो होते तो सभी भेजे
चारभुजा में सोने-चांदी की पालकियों की सफाई आज
चारभुजा. धर्मनगरी के चारभुजानाथ एवं सैवन्त्री के रूपनारायण मंदिर में होने वाले फाग महोत्सव को लेकर देवस्थान पुजारियों व कामगारों द्वारा मेले की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। वहीं, होलिका दहन गुरुवार को मंदिर में संध्या आरती के बाद होगा।
देवस्थान के कर्मचारियों सहित पुजारी, चोवटिया, भण्डारियों के साथ ग्रामीणजन होली चौक पर होलिका का पूजन करेंगे, जिसके बाद प्रदोष वेला में शाम 7.39 बजे से 8 .49 बजे तक होलिका दहन किया जाएगा। इसके दूसरे दिन शुक्रवार से फागोत्सव की धूम शुरू होगी, जो पन्द्रह दिनों तक चलेगी। इसके तहत फागोत्सव चारभुजा में 16 मार्च तथा सैवन्त्री के रूपनारायण मंदिर में 17 मार्च तक चलेगा। शुक्रवार को चारभुजा कस्बे को छोडक़र आस पास के गांवों में धुलेंडी खेली जाएगी। वहीं, गांवों में दिन में गैर नृत्य के साथ ढूंढोत्सव भी मनाया जाएगा।
झूले के दर्शन
प्रभु चारभुजानाथ के मंदिर में फागोत्सव के तहत होने वाले झूले के दर्शन शाम 4 से 6 बजे तक होंगे। वहीं भक्तों द्वारा लाल गुलाल उड़ेलकर भक्तों द्वारा फाग खेलने का आनन्द लिया जाएगा।
होगा गेर नृत्य
धर्मनगरी में चारभुजानाथ मंदिर में शुक्रवार से पन्द्रह दिनों तक रोजाना रात के समय गेर नृत्य की धूम भी रहेगी। यह संध्या आरती के बाद रात्रि 8 से 9.30 बजे तक चलेगी।
चारभुजा मंदिर में दर्शनों का समय
मंगला – प्रात: 5 बजे
मंगला आरती – 6 .15 बजे
शृंगार व गोला मिश्री का भोग – 6 .15 से 8 .30 तक
राजभोग – 11.30 बजे
उत्थापन आरती कसार का भोग – अपरान्ह 3 बजे
संध्या आरती – 6 .45 बजे
दूध प्रसाद का भोग – 8 .30 से 10 बजे
शयन आरती – 10 बजे
नोट – दर्शन दिनभर खुले रहते हैं। दिन में 5 बार आरती व 5 बार भोग धराया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो