script

उपद्रव प्रभावित क्षेत्रों में शांति बहाल, पहाड़ों पर पुलिस का डेरा

locationउदयपुरPublished: Sep 28, 2020 08:29:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

शिक्षक भर्ती के अनारक्षित पदों को एसटी वर्ग से भरने की मांग को लेकर पांच दिन से चल रहा उपद्रव आखिर सोमवार को शांत हो गया। पथराव, तोडफ़ोड़ व आगजनी से सुलगे खेरवाड़ा, ऋषभदेव और झाड़ोल में पूरी तरह से शांति रही।

dungarpur protest: Peace in udaipur

शिक्षक भर्ती के अनारक्षित पदों को एसटी वर्ग से भरने की मांग को लेकर पांच दिन से चल रहा उपद्रव आखिर सोमवार को शांत हो गया। पथराव, तोडफ़ोड़ व आगजनी से सुलगे खेरवाड़ा, ऋषभदेव और झाड़ोल में पूरी तरह से शांति रही।

उदयपुर। शिक्षक भर्ती के अनारक्षित पदों को एसटी वर्ग से भरने की मांग को लेकर पांच दिन से चल रहा उपद्रव आखिर सोमवार को शांत हो गया। पथराव, तोडफ़ोड़ व आगजनी से सुलगे खेरवाड़ा, ऋषभदेव और झाड़ोल में पूरी तरह से शांति रही। उपद्रवियों के भागने के बाद पुलिस ने पहाड़ों पर कब्जा करते हुए दिनभर वहीं ढेरा डाले रखा।
प्रभावित क्षेत्र खेरवाड़ा, ऋषभदेव, झाड़ोल में स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन हर जगह पुलिस जाप्ता तैनात रहा। सुरक्षा को लेकर पुलिस अधिकारियों की कस्बेवासियों, व्यापारियों के साथ बैठक हुई। अधिकारियों ने आश्वास्त करते हुए बाजार खोलने को कहा। हालांकि व्यापारियों ने सोमवार को भी प्रतिष्ठान बंद रखे, जबकि मंगलवार से बाजार खोलने की तैयारी की। इधर, पुलिस ने फायरिंग में मारे गए दोनों युवकों का पोस्टमार्टम करा अंतिम संस्कार करवाया।
गौरतलब है कि शिक्षक भर्ती के तहत विशेष मांग कर रहे अभ्यर्थियों ने डूंगरपुर जिले के कांकरी डूंगरी में आंदोलन शुरू किया था। प्रदर्शनकारियों के विरुद्ध मुकदमे दर्ज होने के बाद आक्रोश भड़क गया था। कांकरी डूंगरी के बाद खेरवाड़ा, ऋषभदेव व झाड़ोल में उपद्रवियों ने चार दिन तक उत्पात मचाया। पथराव, तोडफ़ोड़ व आगजनी कर दी थी।
सुरक्षा का भरोसा
डीजी कानून व्यवस्था एमएल लाठर के निर्देशन में एडीजी दिनेश एम.एन., जयपुर कमीश्नर आनंद श्रीवास्तव, आईजी बिनिता ठाकुर, एसपी कैलाशचन्द्र विश्नोई ने सोमवार को एक बार फिर सभी इलाकों का निरीक्षण किया। सभी को सुरक्षा के लिए आश्वास्त किया। अतिरिक्त पुलिस जाप्ता कस्बों में गश्त करता रहा। इस दौरान व्यापारियों ने आए दिन उपद्रवियों की ओर से हमले की शिकायतें भी की।
पहाड़ों पर पुलिस का डेरा
ऋषभदेव में पहाड़ी पर चढ़कर पथराव करने वाले उपद्रवी रात को पुलिस के पहाड़ी पर चढ़ते ही भाग निकले। पुलिस रात से अगले दिन तक पहाड़ों पर ही डेरा डालकर बैठी रही। इससे उपद्रवी नहीं आए और पूरी तरह से कस्बे में शांति रही। इधर, कस्बों में व्यापारियों ने दुकानों में हुई तोडफ़ोड़ व लूटपाट के बाद बचे हुए सामान को समेटा।
ड्रोन खोलेगा उपद्रवियों के नाम
उपद्रव के बाद पुलिस ने जिले के खेरवाड़ा, ऋषभदेव व झाड़ोल में करीब एक हजार आरोपियों के विरुद्ध अलग-अलग धाराओं में मामले दर्ज किए। उपद्रव के दौरान पुलिस ने कई स्थलों पर ड्रोन का उपयोग भी किया। इससे कई जगह पर पथराव करने वाले उपद्रवियों के चेहरे कैमरों में कैद हुए। पुलिस अब आरोपियों की धरपकड़ करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो