scriptउदयपुर एयरपोर्ट पर अब नई तकनीकी से पता चलेगी हवाई जहाज की सही दूरी व दिशा | DVOR System And Scanner Machine At Udaipur Airport | Patrika News

उदयपुर एयरपोर्ट पर अब नई तकनीकी से पता चलेगी हवाई जहाज की सही दूरी व दिशा

locationउदयपुरPublished: Oct 19, 2020 03:09:12 pm

Submitted by:

madhulika singh

– एयरपोर्ट पर स्थापित किया जा रहा है डीवीओआर

dvor_system.jpg

,,

उदयपुर. महाराणा प्रताप एयरपोर्ट, डबोक पर अब दो आधुनिक यंत्रों की मदद से वायु परिवहन और लोगों की यात्रा को अधिक सुरक्षित बनाया जा रहा है। एयरपोर्ट पर एक ओर जहां नई दिक्चालन तकनीकी का नया डीवीओआर स्थापित किया जा रहा है वहीं, दूसरी ओर उन्नत एक्स-रे स्कैनर स्थापित किया गया है।
एयरपोर्ट निदेशक नंदिता भट्ट ने बताया कि एयरपोर्ट पर नई दिक्चालन तकनीकी का नया डीवीओआर (डोपलर वीएचएफ ओम्नी डायरेक्शनल रेंज) व डीएमई (डिस्टेंस मेजरिंग इक्विपमेंट) स्थापित किया जा रहा है। इन उपकरणों की स्थापना से डीवीओआर हवाई जहाज को दिशा व डीएमई वायुयान की जानकारी देता है। दोनों उपकरण हवाई जहाज को 200 नॉटिकल मील की दूरी तक की जानकारी उपलब्ध करवाते हैं। ये उपकरण नई तकनीकी से लैस होने के कारण पायलट्स को सटीक दिक्चालन जानकारी उपलब्ध कराने में समर्थ हैं। उदयपुर एयरपोर्ट के अधिकारी महावीरसिंह उपमहाप्रबंधक संचार, मांगीलाल लोहार सहायक महाप्रबंधक, वैशाली सिंह प्रबंधक, बंशीधर जाट और दिल्ली आरसीडीयू के टीम लीडर सतपाल के नेतृत्व में ये उपकरण स्थापित किए जा रहे हैं।
x-ray_scanner_machine_at_airport.jpg
सामान की जांच के लिए लगा अत्याधुनिक स्कैनर
बढ़ते खतरों के बीच यात्रियों के सामान में छिपे हुए विभिन्न निषिद्ध सामानों की प्रभावी पहचान सुनिश्चित करने के लिए उदयपुर हवाई अड्डे पर उन्नत एक्स-रे स्कैनर स्थापित किए गए हैं। इनका शुभारम्भ एयरपोर्ट निदेशिका नंदिता भट्ट व सीआईएसएफ के एसी विपुल सैनी ने किया। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और लर्निंग बेस्ड सर्विलांस में अग्रणी वीहांत टेक्नोलॉजीज की ओर से एयरपोर्ट पर चेक इन किए हुए सामान की स्कैनिंग के लिए डुअल व्यू स्कैनर्स लगाए गए हैं। इससे मशीन सटीकता और गति के साथ संभावित सुरक्षा खतरों की पहचान करने की क्षमता को बढ़ाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो