scriptसॉफ्टवेयर ने थामे चक्के, राशि जमा करवाने के बावजूद वाहन मालिक परेशान | E-Grass Penalty, E-Grass Software, Udaipur | Patrika News

सॉफ्टवेयर ने थामे चक्के, राशि जमा करवाने के बावजूद वाहन मालिक परेशान

locationउदयपुरPublished: Oct 18, 2019 01:46:35 pm

Submitted by:

madhulika singh

– ई-ग्रास सॉफ्टवेयर तीन दिन से बंद, त्योहारी सीजन में बस संचालकों को परेशानी

Illegal transport case

Illegal transport case

मो. इलियास/उदयपुर. ई-ग्रास सॉफ्टवेयर बंद होने से पिछले तीन दिन से परिवहन विभाग में जमा राशि की प्राप्ति रसीद नहीं मिलने से प्रदेशभर में लोग खासे परेशान हैं। रसीद के लिए जहां वे विभाग के चक्कर काट रहे हैं, वहीं कइयों के जबरन चालान कटने से झड़पें भी हो रही हैं। इधर, त्योहारी सीजन में यात्रीभार होने के बावजूद ट्यूरिट बसें बाहर नहीं जा पा रही है। अकेले उदयपुर प्रादेशिक परिवहन कार्यालय में करीब लाखों रुपए का काम प्रभावित हुआ है।
परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार विभाग में पांच हजार तक के काम की रसीद कार्यालय में ही दी जा रही है, लेकिन इससे ऊपर का सारा काम ई-ग्रास सॉफ्टवेयर के जरिए ही होता है, जो पिछले तीन दिन से बंद पड़ा है। जयपुर मुख्यालय से इसके अपडेट होने की जानकारी मिल रही है, लेकिन कब तक यह सुचारू हो पाएगा इसका अब तक पता नहीं चला। इस सॉफ्टवेयर के नहीं चलने पर विभाग कार्यालय में आने वाले वाहन मालिकों के टैक्स से लेकर समस्त राशि जमा होकर बैंक में जा रही है, लेकिन संबंधित को रसीद प्राप्त नहीं हो पा रही है। रसीद के अभाव में वाहन मालिकों को दिक्कत हो रही है। वाहन मालिकों का कहना है कि रसीद के अभाव में विभाग का ही उडऩदस्ता जबरन धरपकड़ करते हुए चालान काट रहा है।
बस संचालकों को सर्वाधिक परेशानी
बस संचालकों का कहना है त्योहारी सीजन में छुट्टियां होने से यात्रीभार होने के बावजूद वे बसोंं को बाहर नहीं ले जा पा रहे हैैं। विभाग में उन्होंने टैक्स जमा करवा दिया, राशि बैंक में जमा होकर मोबाइल पर ओटीपी मैसेज भी आ गया, लेकिन रसीद नहीं होने से चालान के भय से वे बस नहीं चला रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि सर्वाधिक बस संचालकों का ही प्रतिमाह टैक्स जमा होता है। ट्रैवल्स बस संचालक तो अमूमन 7 तारीख तक जमा करवा देते हैं, लेकिन ट्यूरिस्ट व सिटी परमिट की बसों का टैक्स जमा होता रहता है। इसके अलावा माल वाहक वाहनों के टैक्स की भी यहीं स्थिति है।
अपडेट की वजह से बंद
ई-ग्रास सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से बंद है। राशि जमा हो रही है, लेकिन रसीद नहीं दे पा रहे हैं।

डॉ. कल्पना शर्मा, जिला परिवहन अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो