scriptराजस्थान में सरकारी नौकरियों में पिछड़ रहे सामान्य वर्ग के शिक्षित युवा | educated youth of the general category lying behind in government jobs | Patrika News

राजस्थान में सरकारी नौकरियों में पिछड़ रहे सामान्य वर्ग के शिक्षित युवा

locationउदयपुरPublished: Apr 09, 2019 01:39:32 pm

Submitted by:

Chandan

बेरोजगारी भत्ते में उदयपुर में पहली किस्त में बांटे सवा आठ लाख रुपए

चन्दनसिंह देवड़ा/उदयपुर . प्रदेश ही नहीं, देश में बेरोजगारी ( unemployment ) विकराल रूप ले रही है। चुनाव सीजन में बेरोजगारी को मुद्दा बनाते हुए राजनीतिक दल कई तरह के वादे करते हैं लेकिन रोजगार के अवसर विकसित करने का कोई प्रयास नहीं हो रहा है। नौकरियां मांग रहे युवाओं को बेरोजगारी भत्ते का झुनझुना थमाया जा रहा है। ( government jobs )
विधानसभा चुनाव से पूर्व कांग्रेस ने सरकार बनने पर बेरोजगारों को तीन से साढ़े तीन हजार मासिक भत्ता देने का जो वादा किया, उसकी पहली किस्त कुछ बेरोजगारों को मिल भी गई है लेकिन अब भी कई आवेदन लम्बित हैं। विभागीय आंकड़ों को खंगाला तो सामान्य वर्ग के बेरोजगार सर्वाधिक नजर आए। उदयपुर में बेरोजगारी भत्ते के रूप में फरवरी का 8 लाख 18 हजार 500 रुपए बांटे गए।
253 को भत्ता, 4 हजार से ज्यादा लाइन में
उप-प्रादेशिक रोजगार कार्यालय के अनुसार जिले में 253 बेरोजगारों को बढ़े हुए रोजगार भत्ते की पहली किस्त आचार संहिता लगने से पहले जारी कर दी गई जबकि 4 हजार से ज्यादा आवेदन अभी लम्बित हैं जिनका निस्तारण चुनाव के बाद होगा। भत्ता बढऩे पर आवेदन में बम्पर उछाला आया है। कुल मिलाकर बेरोजगारों को नौकरी मिलने तक यह भत्ता खर्चा-पानी का जरिया दिख रहा है। पुरुषों को 3 हजार एवं महिला एवं नि:शक्तजन को साढ़े तीन हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता मासिक दिया जा रहा है।
बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए सभी वर्ग के पात्र युवा आवेदन कर रहे हैं जिसमें सामान्य वर्ग के ज्यादा है। रोजगार कार्यालय की ओर से समय-समय पर रोजगार शिविर लगाए जा रहे हैं जिनमें कुछ युवाओं को अच्छी कंपनियों में नौकरी भी मिली है। – प्रेमाराम, उप-निदेशक क्षेत्रीय कार्यालय

भत्ता पाने वालों का ब्योरा ( general category )
वर्ग : अजा : जजा : सामान्य : नि:शक्तजन
पुरुष : 25 : 30 : 79 : 01
महिला : 25 : 11 : 63 : 00
कुल : 50 : 41 : 162 : 01
भुगतान : 162500 : 129000 : 527500 : 3500
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो