शिक्षक अब होंगे बाल केंद्रित, समावेशी स्वास्थ्य शिक्षा में भी पारंगत

शिक्षक अब होंगे बाल केंद्रित, समावेशी स्वास्थ्य शिक्षा में भी पारंगत
Education

Madhulika Singh | Updated: 23 Sep 2019, 06:57:13 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

कक्षा 1 से 8वीं के शिक्षकों को मिलेगा 5 दिन का प्रशिक्षण

चंदन सिंह देवड़ा/उदयपुर . मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय और एनसीईआरटी की ओर से एकीकृत शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत अब सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को केवल विषय आधारित रिफ्रेश कोर्स नहीं करवाया जाएगा, बल्कि उन्हें बाल केंद्रित शिक्षण, स्वास्थ्य तथा समावेशी शिक्षा में पारंगत किया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों को की -रिसोर्स पर्सन(केआरपी) प्रशिक्षण देंगे। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी के लिए संभाग के जिलों में केआरपी के चयन का काम शुरू कर दिया है। अक्टूबर से जनवरी तक तैयार केआरपी शिक्षकों को पांच दिन का प्रशिक्षण देंगे।यह प्रशिक्षण इसलिए जरूरी है ताकि शिक्षकों की समझ एवं प्रधानाध्यापक की नेतृत्व क्षमता का विकास हो सके जिससे स्कूल में बेहतर शिक्षण माहौल तैयार हो


केआरपी बनने के लिए 600 आवेदन

उदयपुर संभाग में की रिसोर्स पर्सन को हाईटेक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए 600 से ज्यादा आवेदन सामने आए हैं। सोमवार से इनके चयन के लिए कार्यशाला कर साक्षात्कार शुरू किए जाएंगे। पहले दिन उदयपुर, राजसमंद व प्रतापगढ़ जिले से 303 शिक्षक एवं मंगलवार को डूंगरपुर, बांसवाड़ा और चित्तौडगढ़़ जिले के लगभग 300 शिक्षक केआरपी चयन प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे।


गैर आवासीय होगा शिक्षकों का प्रशिक्षण

एकीकृत शिक्षक प्रशिक्षण के जरिये शिक्षकों को अध्यापन कौशल के साथ ही स्वास्थ्य एवं मनोवैज्ञानिक स्तर पर भी मजबूत किया जाएगा जिससे वह सामान्य और दिव्यांग बच्चों को एक साथ पढ़ाई का माहौल दे सकें। साथ ही तकनीकी शिक्षा में भी अपडेट किया जाएगा। केआरपी अक्टूबर से जनवरी तक शिक्षकों को 5 दिवसीय शिविर में प्रशिक्षण देंगे जो गैर आवासीय होंगे। इसकी निगरानी विशिष्ट शासन सचिव स्तर से की जा रही है।


इनका कहना....

इस शिक्षक प्रशिक्षण से शिक्षण कार्य में नवाचार आएगा। दो दिनों तक होने वाली केआरपी चयन की कार्यशाला में संभाग के एडीपीसी और डाइट के प्रिंसिपल भी शामिल रहेंगे। केआरपी चयन में ऑनलाइन टेस्ट महत्वपूर्ण है।

शिवजी गौड़, कार्यवाहक संयुक्त निदेशक(स्कूल शिक्षा) उदयपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned