scriptनेताओं के घर बढ़ी हलचल, विधानसभा सत्र समाप्ति के बाद शिक्षक तबादले की तैयारी | education Department: Teacher transfers After assembly session finish | Patrika News

नेताओं के घर बढ़ी हलचल, विधानसभा सत्र समाप्ति के बाद शिक्षक तबादले की तैयारी

locationउदयपुरPublished: Jul 30, 2019 01:25:24 pm

Submitted by:

madhulika singh

मास्टरजी तबादले के लिए डिजायर की कुंडली बनवा रहे!

Recruitment 2019

Teachers Recruitment

उदयपुर. तबादलों की आहट भांपकर शिक्षकों (Teachers) में तबादलों (transfers)की हलचल शुरू हो गई है। शिक्षक मनचाहे स्थान के लिए अभी से जोड़ तोड़ कर कांग्रेस के जीते और हारे विधायकों से डिजायर बनवाने में लगे हुए हैं। जिले के 8 में से 2 कांग्रेस के विधायक हैं, ऐसा माना जा रहा है कि सरकार कांग्रेस की होने से तबादलों में विधानसभा में हारे हुए कांग्रेस प्रत्याशियों की खूब चलेगी। इन नेताओं के यहां से सूचियां बननी शुरू हो गई है। हालांकि इस बार शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने ऑनलाइन पॉर्टल( Online portrait) पर भी स्थानांतरण प्रार्थना पत्र मांगे हैं, लेकिन उसकी प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। विधानसभा (assembly) का सत्र अगस्त महीने के पहले सप्ताह में खत्म हो जाएगा। इसके बाद शिक्षा विभाग में तबादलों का दौर शुरू होने की संभावना है, लेकिन इससे पहले ही तबादलों की शिक्षक कवायद करने मेंं जुटे हैं।
जयपुर में डेरा डाले बैठे हैं शिक्षक संघ नेता

विधानसभा सत्र सम्पन्न होने वाला हैं। ऐसे में शिक्षकों के तबादलों को लेकर कांग्रेस विचारधारा से जुड़े शिक्षक संघ के पदाधिकारी जयपुर में डेरा डालकर बैठे हैं। ये शिक्षा मंत्री के अलावा शिक्षा विभाग के अधिकारियों से चर्चा करते हुए सुझाव देने में लगे हैं। इससे पहले भी डीपीसी के दौरान संगठनों की ओर से दिए गए सुझाव पर कोर्ट से जुड़ी परिवेदनाओं के निस्तारण करवाए गए थे। इसके पीछे तर्क दिया गया था कि पूर्ववर्ती सरकार ने इन्हें जानबूझकर परेशान किया था।
सत्ता जिसकी चलेगी उसकी
उदयपुर जिले के खेरवाड़ा से दयाराम परमार व वल्लभनगर से गजेन्द्रसिंह शक्तावत कांग्रेस के विधायक है। इनके क्षेत्र से जुड़े शिक्षक और उनके परिचित तबादले के लिए डिजायर करवा रहे हैं, वहीं उदयपुर शहर की बात करें तो सबसे ज्यादा डॉ. पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. गिरिजा व्यास (उदयपुर शहर), सीडब्ल्यूसी सदस्य रघुवीर सिंह मीणा, देहात जिलाध्यक्ष लालसिंह झाला व विवेक कटारा (उदयपुर ग्रामीण) के वहां से खूब डिजायर करवाई जा रही है। यहां से बनने वाली सूचियां शिक्षामंत्री के पास कुछ भेज दी है और कुछ और भेजी जाएंगी।

अगस्त के पहले सप्ताह में खुल सकता है पोर्टल

तबादलों में पारदर्शिता लाने के लिहाज से शिक्षामंत्री ने पोर्टल पर ऑनलाइन प्रार्थना पत्र मांगे जाने की घोषणा पहले ही कर दी थी। यह पोर्टल अगस्त के पहले सप्ताह में खोल दिया जाएगा, लेकिन अधिकांश शिक्षक जो पसंद की जगह पर तबादला चाहते हंै, वे मजबूत डिजायर करवाने में ज्यादा विश्वास कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो