scriptहर ताले की एक चाबी है शिक्षा – डॉ. पण्ड्या | Education is a key of Every lock - Dr. Pandey | Patrika News

हर ताले की एक चाबी है शिक्षा – डॉ. पण्ड्या

locationउदयपुरPublished: Sep 09, 2018 03:07:14 am

Submitted by:

Manish Kumar Joshi

विश्व साक्षरता दिवस पर तीन दिवसीय सन्दर्भ शिक्षक प्रशिक्षण का समापन,21 जनजाति गावों को पूर्ण रूप से साक्षर करने का लिया संकल्प

education-is-a-key-of-every-lock-dr-pandey

हर ताले की एक चाबी है शिक्षा – डॉ. पण्ड्या

उदयपुर . शिक्षा केवल रोजगार ही नहीं अपितु जीवन जीने की कला भी सिखाती है। शिक्षित व्यक्ति का कोई शोषण या उसके अधिकारों का हनन नहीं कर सकाता। सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं का भी अधिक लाभ वे परिवार ले पाते हैं, जो शिक्षित एवं जागरूक है। समस्याओं के समाधान या कहे सभी तालो के एक चाबी है शिक्षा।
उक्त विचार गायत्री सेवा संस्थान के निदेशक एवं बाल अधिकार विशेषज्ञ डॉ. शैलेन्द्र पण्ड्या ने विश्व साक्षरता दिवस पर शहर के खेलगांव स्थित युवा आवास में आईआईएफ. फाउन्डेशन, मुम्बई के सौजन्य से आयोजित तीन दिवसीय सन्दर्भ शिक्षक प्रशिक्षण के समापन अवसर पर व्यक्त किए। इस अवसर पर संस्थान के सखियों की बाड़ी परियोजना अधिकारी मनीष शर्मा ने बताया कि संभाग से आए संस्थान के तहत कार्यरत 100 सन्दर्भ शिक्षकों ने संकल्प लिया कि वे लसाडिय़ा पंचायत समिति के 6 राजस्व ग्राम, 5 सराड़ा, सलूम्बर व छोटी सादड़ी पंचायत समिति के 5-5 राजस्व गांवों कोपूर्ण रूप से साक्षर करेंगे।
फाउण्डेशन के प्रवीण कुमार पानेरी ने बताया कि महिला साक्षरता दर में राजस्थान का नाम सबसे पिछड़े राज्यों में लिया जाता है। फाउण्डेशन, गायत्री सेवा संस्थान के साथ मिलकर उदयपुर सम्भाग में साक्षरता दर बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। इस अवसर पर जिग्नेश दवे, भैरूलाल एवं प्रशिक्षक शान्तिलाल शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए। अन्त में भी प्रतिभागियों ने साक्षरता की अलख जगाने का संकल्प लिया।
सात दिवसीय विशेष कार्यशाला
पेसिफिक विवि के फेकल्टी ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन कॉलेज में सात दिवसीय विशेष कार्यशाला का शनिवार को शुभारंभ हुआ। कार्यशाला का शुभारंभ डीन पीजी प्रो. हेमंत कोठारी, डॉ. महिमा बिड़ला एवं डॉ. दिलेंद्र हिरन ने किया। कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षण कौशल में शोध गुणवत्ता लाना है। पहले दिन वक्ता के तौर पर हेमंत कोटारी ने विचार व्यक्त किए। संचालन दिव्या शेखावत ने किया।
शिक्षकों ने सीखी स्वस्थ जीवनचर्या
अरावली फाउण्डेशन मिशन के तहत शनिवार को जीडी गोयनका स्कूल परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान फाउण्डेशन चेयरमैन डॉ. आनंद गुप्ता ने शिक्षकों को स्वस्थ एवं बेहतर जिंदगी जीने की चर्चाएं की एवं तकनीकी से अवगत कराया। डॉ. गुप्ता ने व्यस्त जिंदगी में 20-20 का फार्मुले से फिट रहने की सीख दी। अर्थात 20 मिनट पैदल घूमने जाना और 20 मिनट वापस आना। चिकित्सक ने शिक्षकों की जिज्ञासाओं को भी जवाब के माध्यम से शंात किया। प्राचार्य ऋतु शर्मा के साथ अन्य शिक्षक मौजूद थे।
उद्यमिता विकास पर राष्ट्रीय कार्यशाला
अरावली इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्रिकल स्टडीज उमरड़ा में शनिवार को उद्यमिता विकास विषयक राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन हुआ। महाविद्यालय निदेशक डॉ. हेमंत धाभाई ने बताया कि कार्यशाला में बीटेक, डिप्लोमा एवं एमसीए अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। बतौर मुख्य वक्ता प्रबंधन गुरु राकेश जैन ने कार्यक्रम को संबोधित किया। संस्थान के वित्त सचिव अमित अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो