scriptजल्द ही प्रदेश में शिक्षा का पूरा सेटअप होगा नए स्वरूप में, किए जा रहे नीतिगत निर्णय | education system in udaipur | Patrika News

जल्द ही प्रदेश में शिक्षा का पूरा सेटअप होगा नए स्वरूप में, किए जा रहे नीतिगत निर्णय

locationउदयपुरPublished: Jun 04, 2018 04:53:06 pm

Submitted by:

Jyoti Jain

उदयपुर. जल्द ही शिक्षा विभाग का पूरा ढांचा बदलने की तैयारी हो रही है।

उदयपुर . जल्द ही शिक्षा विभाग का पूरा ढांचा बदलने की तैयारी हो रही है। जल्द ही प्रदेश में शिक्षा का पूरा सेटअप नए स्वरूप में होगा। फिलहाल इसे लेकर नीतिगत निर्णय किए जा रहे हैं। सरकार की मुहर के बाद इसे अमल में लाया जाएगा।
प्रत्येक जिला मुख्यालय पर अब जिला शिक्षा अधिकारी के स्थान पर उपनिदेशक बैठेंगे और प्रत्येक ब्लॉक पर बीईईओ के स्थान पर जिला शिक्षा अधिकारी बैठेंगे। प्रत्येक जिला मुख्यालय पर उपनिदेशक के अन्तर्गत प्रारंभिक और माध्यमिक सेटअप को समाहित किया जाएगा। जयपुर में इसे लेकर कवायद शुरू हो चुकी है। जल्द ही सरकार इसके पत्ते खोलेगी।

नए पद होंगे सृजित
प्रदेश के सभी 310 ब्लॉक में जिला शिक्षा अधिकारियों के पद सृजित होंगे। बीईईओ के पद समाप्त कर दिए जाएंगे। गत कुछ दिनों से माध्यमिक सेटअप के जिला शिक्षा अधिकारी व उपनिदेशक जयपुर के शिक्षा संकुल में इसे लेकर मंथन कर रहे हैं। शिक्षा महकमे के बदलाव को लेकर कुछ अधिकारियों का कहना है कि वित्त विभाग से भी चर्चा हो चुकी है।
READ MORE: Video : उदयपुर में गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कयाकिंग और कैनोइंग के लिए लाई गई 40 नावों का किया लोकार्पण, अब खिलाड़ी ले सकेंगे प्रशिक्षण


प्रारंभिक व माध्यमिक सेटअप एक होने का लाभ होगा। एक ही अधिकारी के पास पूरी सूचना व जानकारी रहेगी ताकि शिक्षा में बेहतरी हो सकेगी।
सहायक निदेशक जो होगा वह उस ब्लॉक का तमाम शिक्षा अधिकारी वहीं होगी। पहली से बारहवीं तक के प्रत्येक स्कूल का प्रशासक वहीं रहेगा।
किस नाम से बनेगा, तैयारी हो रही है
पदों को बढ़ाने का पैटर्न बना रहे हैं। किस नाम से बनेगा उसे तय करने की तैयारी हो रही है। एक माह में ये पिरामिड बनकर बाहर आ जाएगा। इस पर अभी नीतिगत निर्णय और लिखित में मुहर लगनी बाकी है। फिलहाल इस पर चर्चा जारी है।
भरत मेहता, उपनिदेशक माध्यमिक, उदयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो