script

हवाई सफर पर फिर कोरोना की मार, उदयपुर एयरपोर्ट पर मार्च में घटे यात्री

locationउदयपुरPublished: Apr 06, 2021 06:06:48 pm

Submitted by:

madhulika singh

जनवरी, फरवरी में यात्रियों की संख्या में इजाफे के बाद मार्च में 10 हजार से अधिक यात्री घटे

flights.jpg

flight

उदयपुर. कोरोना संक्रमण के केस फिर से बढऩे का असर हवाई यात्रा पर होने लगा है। जनवरी-फरवरी माह में जब संक्रमण की दर कम थी तब यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ था, लेकिन मार्च में जैसे ही संक्रमण की रफ्तार बढ़ी और कई जगहों पर नाइट कफ्र्यू व अन्य पाबंदियों जैसी स्थिति बनी, वैसे ही यात्रियों की संख्या पर भी असर होने लगा। यही कारण है कि मार्च माह में उदयपुर एयरपोर्ट पर हवाई यात्रियों की संख्या में गिरावट हुई है। वहीं, 28 मार्च से लागू हुए समर शेड्यूल में कई उड़ानों के बंद होने का असर भी आने वाली महीनों में नजर आएगा।

मार्च में उड़ानों की संख्या बढ़ी लेकिन यात्री घटे

मार्च माह में उदयपुर आने-जाने वाली उड़ानों की संख्या में भले ही इजाफा हुआ हो लेकिन यात्रियों की संख्या में गिरावट आई है। फरवरी माह में जहां 80 हजार 196 यात्रियों ने हवाई यात्रा की, वहीं, मार्च में ये संख्या घटकर 69 हजार 332 रह गई। लगभग 10 हजार से अधिक यात्री घटे हैंं। वहीं, उदयपुर से आने-जाने वाली उड़ानों की बात की जाए तो फरवरी में उड़ानों की संख्या 733 थीं, वहीं मार्च में ये संख्या 826 हो गई। उड़ानों में इजाफे का कारण इनका फिर से शुरू होना था। उदयपुर से फरवरी व मार्च में कई नई उड़ानें शुरू हुई थी। इसमें स्पाइस जेट की जयपुर उड़ान के अलावा एयर इंडिया ने भी अपनी उड़ानें यहां से शुरू की थीं।

समर शेड्यूल में बंद हुई उड़ानों से और पड़ेगा असर
उदयपुर एयरपोर्ट पर 28 मार्च से समर शेड्यूल लागू हुआ है। इसमें कई नई उड़ानों के संचालन की उम्मीद की जा रही थी लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए एयरलाइंस कंपनियों ने विमानों की संख्या में कटौती शुरू कर दी। उदयपुर से भी कई जगहों के लिए उड़ानें बंद कर दी गई है। इसका सीधा प्रभाव अब यात्रियों पर पड़ेगा और यात्रियों की परेशानी बढ़ेगी। वर्तमान में केवल 3 शहरों दिल्ली, मुंबई, बेंगलूरू से ही उड़ानें हैं, जबकि हैदराबाद, जयपुर और अहमदाबाद के लिए उड़ानें बंद हो गई हैं।

उदयपुर एयरपोर्ट पर यात्री भार –

जनवरी 2021 – 65738
फरवरी 2021 – 80196

मार्च 2021 – 69332

उड़ानों की संख्या –
जनवरी 2021- 619

फरवरी 2021- 733
मार्च 2021- 826

ट्रेंडिंग वीडियो