‘वायु’ से गड़बड़ाया प्री-मानसून, अब रेगिस्तान तपे तो हो बारिश..

‘वायु’ से गड़बड़ाया प्री-मानसून, अब रेगिस्तान तपे तो हो बारिश..

Madhulika Singh | Updated: 14 Jun 2019, 02:37:39 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

- अधिकतम तापमान में 5 डिग्री गिरावट, गर्मी से राहत, पर उमस बढ़ी

चंदनसिंह देवड़ा/ उदयपुर . अरब सागर से उठे ‘वायु’ चक्रवात गुरुवार को दिशा बदलते हुए उत्तर-पश्चिम में ओमान की खाड़ी की तरफ बढ़ गया है जिससे गुजरात के तटवर्ती क्षेत्रों पर आने वाली बला टल गई, वहीं इससे गुजरात तटीय क्षेत्र में भारी बारिश के साथ ही मेवाड़-वागड़ व गोडवाड़ में बारिश के आसार बने थे तो कमजोर पड़ गए हैं। अब कहीं-कहीं पर प्री-मानसून की छुटपुट बारिश ही होगी। हालांकि चक्रवात से मौसम का मिजाज बदल गया है जिससे उदयपुर में एक ही दिन में अधिकतम पारा 5 डिग्री लुढक़ कर 34.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। बदली परिस्थितियों में अब थार के रेगिस्थान में तापमान बढ़े तो बारिश हो सकती है।

उदयपुर और आसपास के क्षेत्रों में सुबह घनघोर बादल छाए हुए थे। कहीं-कहीं पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई। दोपहर के बाद बादल छितरा गए। डबोक स्थित मौसम कार्यालय के अनुसार गत 24 घंटे में 2.8 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड हुई है। गुरुवार को न्यूनतम तापमान भी 4 डिग्री की गिरावट के साथ 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

READ MORE : पंजाब के बाद अब नशे में ‘उड़ता’ राजस्थान, मध्‍यप्रदेश से आ रहा मादक पदार्थ और कई जिलों में बेधड़क हो रहा सप्‍लाई

 

थार की गर्मी समुद्र में पैदा करेगी मानसून

भूगोलवेत्ता और मौसम विशेषज्ञ प्रो नरपतसिंह राठौड़ ने बताया कि वायु चक्रवात से प्रदेश के कई हिस्सों में प्री मानसून की अच्छी बारिश होने की उम्मीद थी जो इसके दिशा बदलने के साथ ही धूल गई। चक्रवात अपने साथ नमी सोख ले गया। चक्रवात ने अरब सागर में उठे मानसून को निष्क्रिय कर दिया। अब फिर से मानसून सक्रिय हो, इसके लिए जरूरी हो गया है कि भारतीय मरूस्थल में पारा चढ़े। गर्मी बढऩे से रेगिस्तान में अल्प दबाव का केन्द्र बनेगा जो अरबसागर और बंगाल की खाड़ी में मानसून को फिर से सक्रिय कर अपनी ओर खिंचेगा और देश के कई हिस्सों में बारिश होगी। राठौड़ ने बताया कि सेटेलाइट फुटेज को देखते हुए जल्द ही फिर से मानसून उठ सकता है।

तापमान में यों आई गिरावट

तारीख- अधिकतम- न्यूनतम

10 जून - 43.4- 30.4
11 जून - 41.6- 27.4

12 जून- 39.4- 29.8
13 जून - 34.5 - 25.6

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned